Trending News

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का नेटवर्क डाउन होने के बाद बहाल

[Edited By: Rajendra]

Monday, 14th December , 2020 06:51 pm

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल का नेटवर्क डाउन हो गया है। इस दौरान जीमेल और यूट्यूब की सर्विसेज भी काम नहीं कर रही हैं। 14 दिसंबर 2020 को जीमेल शाम 4 बजकर 43 मिनट पर ठप हो गया। इसके बाद काफी देर तक यूट्यूब भी ठप रहा। वहीं कई यूजर्स ने गूगल ड्राइव के भी ठप होने की शिकायत की है। जीमेल ठप होने के बाद यूजर्स को 500 का एरर मैसेज मिला है।

गूगल की सर्विसेज में दिक्कत आने के बाद 68 फीसदी लोगों ने लॉगिन की शिकायत की हैं, वहीं 8 फीसदी लोगों ने ई-मेल ना मिलने की शिकायत की है। कई यूजर्स ने अकाउंट लॉग-आउट होने की शिकायत की है, हालांकि यूट्यूब की सेवा अब चालू हो गई है। 

गूगल ने जीमेल डाउन होने की शिकायत पर एक यूजर को ट्विटर पर जवाब देते हुए कहा है कि यूजर्स के नेटवर्क में ही दिक्कत है। दूसरे नेटवर्क से चलाने पर जीमेल के साथ कोई दिक्कत नहीं आएगी, जबकि भारत, सऊदी अरब, मलेशिया, अमेरिका और ब्रिटेन जैसे कई देशों के यूजर्स को जीमेल इस्तेमाल करने में दिक्कत आ रही है।

बता दें कि इससे पहले इसी साल 20 अगस्त को जीमेल करीब सात घंटे तक ठप रहा था जिसके बाद भारत समेत कई देशों के यूजर्स ईमेल नहीं भेज पा रहे थे। कई यूजर्स ने अटैचमेंट फेल होने की भी शिकायत की थी। जीमेल के अलावा गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स, गूगल कीप, गूगल चैट और गूगल मीट में भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था।

Google सेवाओं के लिए स्थिति पृष्ठ पर ध्यान दिया गया है, "Google ड्राइव (या अन्य सेवाएँ) सेवा कुछ उपयोगकर्ताओं के लिए पहले ही बहाल हो चुकी है| 
इसलिए यदि आप अभी भी YouTube, Google खोज, Gmail या किसी अन्य Google सेवा पर आउटेज का अनुभव कर रहे हैं,
तो यह केवल कुछ समय की बात है जब तक चीजें सामान्य नहीं हो जाती हैं।
आउटेज दुनिया भर में दिखाई दिया
और पीसी और एंड्रॉइड दोनों उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर रहा था। Google ने आउटेज के कारण के बारे में आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

Latest News

World News