Trending News

अजरबैजान और आर्मीनिया में भयंकर युद्ध छिड़ा

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 30th September , 2020 05:18 pm

अजरबैजान और आर्मीनिया में इस समय भयंकर युद्ध छिड़ा हुआ है। सबसे गंभीर बात यह है कि इन दोनों देशों के बीच जारी लड़ाई में पाकिस्‍तानी सेना और आतंकी संगठन आईएसआईएस भी शामिल हो गया है। अजरबैजान एक मुस्लिम देश हैं और आर्मीनिया में ईसाई ज्‍यादा है, ऐसे में दोनों देशों के बीच जंग धीरे-धीरे धार्मिक रंग लेती जा रही है।

अजरबैजान रक्षा मंत्रालय ने बुधवार, 30 सितंबर को दावा किया है कि नागोर्नो-करबाख क्षेत्र में उसने संघर्ष में कम से कम 2,300 अर्मेनियाई सैनिक मारे दिए हैं। समाचार एजेंसी ने रक्षा मंत्रालय के हवाले से कहा, "27 सितंबर से आज सुबह तक लगभग 2,300 दुश्मन के लड़ाके मारे गए या घायल हो गए। लगभग 130 टैंक और अन्य बख्तरबंद वाहन, 200 से अधिक तोपें, मिसाइल और मोर्टार लांचर, लगभग 25 हवाई रक्षा हथियार, छह कमान, पांच गोला बारूद डिपो, लगभग 50 कवच वाले हथियार और 55 ऑटोमोबाइल को अरबैजान ने खत्‍म कर दिया गया है।''

अजरबैजान और आर्मीनिया के बीच झड़पें इस साल जुलाई से चल रही हैं, जिसमें दोनों पक्ष हताहत हुए हैं। झड़पें 27 सितंबर को फिर से शुरू हुईं और तब से जारी हैं। खबरों के मुताबिक, आर्मीनिया ने युद्ध के लिए अपनी पुरुष आबादी को जुटा लिया है, जबकि अजरबैजान ने अपनी सीमा पर मार्शल लॉ लागू कर दिया है।

आर्मीनिया और अजरबैजान 1988 से विवादित नागोर्नो-करबाख क्षेत्र पर लड़ाई कर रहे हैं। 1994 में दोनों देशों ने युद्ध विराम समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, लेकिन तब से कई उल्लंघन हुए हैं। दोनों राष्ट्रों के बीच रविवार सुबह को नागोर्नो-काराबख पर तनाव फिर बढ़ गया। आर्मीनिया ने 1991 में सोवियत अजरबैजान गणराज्य से स्वतंत्रता की घोषणा की थी।

अजरबैजान ने अपनी प्रतिक्रिया में एक "जवाबी कार्रवाई" शुरू की, जबकि आर्ट्सख अधिकारियों ने क्षेत्रीय स्थिरता को नष्ट करने और नागरिकों के खिलाफ खुली गोलीबारी के लिए अज़रबैजानी सेना को दोषी ठहराया। आर्मीनिया ने अपनी राजधानी स्टेपानाकार्ट में नागरिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने का भी आरोप लगाया।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अजरबैजान और आर्मीनिया नेताओं से तुरंत नागोर्नो-काराबाख संघर्ष क्षेत्र में संपर्क की रेखा के साथ संघर्ष विराम स्थापित करने का आग्रह किया है। अजरबैजान और अर्मेनियाई सेना वर्तमान में इस क्षेत्र के लिए लड़ाई में लगे हुए हैं। दोनों पक्ष एक-दूसरे पर संघर्ष क्षेत्र में लड़ाई शुरू करने का आरोप लगाते हैं।

Latest News

World News