Trending News

आखिरकार ट्रंप ने राष्ट्रपति पद छोड़ने की तैयारियां शुरू की

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 24th November , 2020 11:34 am

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आखिरकार राष्ट्रपति पद और व्हाइट हाउस छोड़ने के संकेत दिए हैं. सोमवार को अगले राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के लिए रास्ता बनाने वाली सरकारी एजेंसी ने कहा कि वो सत्ता हस्तांतरण में लगाए गए रोक को आखिरकार हटा रही है. इसके बाद ट्रंप ने भी इशारे दिए कि अब जनरल सर्विसेज़ एडमिनिस्ट्रेशन को 'वो करना चाहिए जो करने की जरूरत है.' इस तरह ट्रंप, जो बाइडन से अपनी जीत स्वीकार करने के बिल्कुल करीब आ गए हैं.

मगर ट्रंप ने इस बात पर भी जोर दिया कि वे लड़ाई जारी रखेंगे और जीत हासिल करेंगे. अमेरिका में तीन नवम्बर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए बाइडन और उप राष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस को विजेता घोषित किया गया था लेकिन ट्रंप ने अभी तक अपनी हार स्वीकार नहीं की है. ट्रंप के अभियान दल ने चुनाव प्रक्रिया में गड़बड़ी एवं धोखाधड़ी के कई मुकदमे दर्ज कराए थे, जिनमें से कई को अदालतें खारिज भी कर चुकी है.

जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेटर (जीएसए) एमिली मर्फी द्वारा नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन को पत्र लिख कर ट्रंप प्रशासन के आधिकारिक तौर पर सत्ता हस्तांतरण की जानकारी दी थी, जिसके कुछ घंटों बाद ट्रंप ने इस संबंध में ट्वीट किया है. ट्रंप ने ट्वीट किया कि मैं जीएसए की एमिली मर्फी का देश के प्रति उनके समर्पण और निष्ठा के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं. उनको परेशान किया गया, धमकाया गया और गालियां दी गई है.

उन्होनें आगे कहा है कि मैं नहीं चाहता कि ये उनके परिवार या जीएसए के किसी भी कर्मचारी के साथ हो, हमारी लड़ाई जारी रहेगी और मुझे विश्वास है कि हम जीतेंगे. निवर्तमान राष्ट्रपति ने कहा है कि हमारे देश के हित में, मैं एमिली और उनके दल को प्रारंभिक प्रोटोकॉल के संबंध में जो किया जाना चाहिए, उसे करने का सुझाव देता हूं और मैंने अपनी टीम से भी यही कहा है.

बाइडन-हैरिस सत्ता हस्तांतरण दल के कार्यकारी निदेशक योहानेस अब्राहम ने एक बयान में कहा कि जीएसए प्रशासक ने राष्ट्रपति चुनाव में बाइडन और उपराष्ट्रपति चुनाव में हैरिस को चुनाव के स्पष्ट विजेताओं के रूप में मान्यता दी है, नवनिर्वाचित प्रशासन को सत्ता के सुगम और शांतिपूर्ण हस्तांतरण के लिए आवश्यक संसाधन प्रदान किए जा रहे हैं

Latest News

World News