Trending News

राशन दुकानों में अगले माह से लाभार्थियों को मिलेगा 5 किलोग्राम फ्री चना

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 25th November , 2020 05:15 pm

अंत्योदय अन्न योजना और प्रायोरिटी हाउसहोल्ड राशन कार्डधारकों को एक दिसंबर से राशन की दुकानों के माध्यम से 5 किलोग्राम चना मुफ्त में दिया जाएगा. जिला आपूर्ति अधिकारी के कार्यालय के एक अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुछ महीने पहले प्रधानमंत्री गरीब गरीब कल्याण योजना के दूसरे चरण के तहत जुलाई से नवंबर तक AAY और PHH कार्डधारकों को 1 किलोग्राम चना देने की योजना की घोषणा की थी.

फ्री गेहूं/चावल वाली प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 30 नवंबर को हो जाएगी समाप्त
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अंतिम तारीख नजदीक आ रही है. कोरोना महामारी के दौर में मार्च माह में सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के हिस्से के रूप में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का ऐलान किया था. गरीब परिवारों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सरकार ने 80 करोड़ से अधिक राशनकार्ड धारकों को अप्रैल, मई और जून के लिए राशन कार्ड में दर्ज सदस्यों के आधार पर प्रति व्यक्ति पांच किलो अनाज (गेहूं अथवा चावल) और प्रति परिवार एक किलो दाल मुफ्त देने की घोषणा की थी.

यह मुफ्त 5 किलो अनाज, राशन कार्ड पर मिलने वाले अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त है. इसके बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक कर दिया गया यानी 30 नवंबर 2020 तक इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है.

30 नवंबर तक देश के करीब 80 करोड़ गरीब लोगों को पांच किलो मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया जाएगा. इसके तहत अनाज के मौजूदा कोटे के अतिरिक्त प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल और प्रति परिवार 1 किलो चना दाल मुफ्त मिल रहा है.

Latest News

World News