Trending News

कानपुर बोट क्लब के उद्घाटन से पूर्व जल क्रीड़ा की ट्रायल इवेंट 12 जून को होगी

[Edited By: Aviral Gupta]

Monday, 23rd May , 2022 05:08 pm

 

कानपुर । कानपुर में बिल्कुल एक अलग तरह का विकास बोट राइड एवम् जल क्रीड़ा के रोमांचक गतिविधियों के लिए कानपुर बोट क्लब एवम् जल क्रीड़ा केंद्र कई वर्षो के प्रयासों से अब उद्घाटन के लिए तैयार है। उद्घाटन से पूर्व नदी पर्यटन एवम जल क्रीड़ा के रोमांचक इवेंट्स के प्रदर्शन आयोजन 12 जून 2022 को गंगा बैराज बोट क्लब में किए जाएंगे।

नदी पर्यटन एवम रोमांचक जल क्रीड़ा एक विशेष कार्य क्षेत्र है जो तैयारी से लेकर आयोजन तक इस क्षेत्र की राष्ट्रीय संस्थाओं अथवा उनकी प्रदेश शिकायी या इस क्षेत्र के विशेषज्ञों के देखरेख में ही आयोजित किए जाते है।12 जून के ट्रायल आयोजन की तैयारी के संदर्भ में आज बोट क्लब गंगा बैराज कानपुर में आयुक्त डॉक्टर राजशेखर ने नीरज श्रीवास्तव सचिव कानपुर बोट क्लब तथा समन्वयक उच्च स्तरीय सयुक्त विकास समिति उत्तर प्रदेश कयाकिंग एवम कनोयिंग एसोसिएशन के सचिव डी पी सिंह, उत्तर प्रदेश रोइंग एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुमित घोष एवम एस एम भट्ट तथा यूपी पुलिस स्पोर्ट्स के श्री राम निरंजन तथा नदी अभियान एवम् जल क्रीड़ा के अन्य अनुभवी अधिकारियों के साथ भ्रमण किया और गंगा नदी के प्रवाह को देखते हुए आयोजन संबंधी बिंदुओं को देखा। भ्रमण में केडीए एवम सिंचाई विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।आयोजन स्थल के निरीक्षण के उपरांत आयुक्त राजशेखर ने सभी बिंदुओं पर समीक्षा करते हुए बताया की कानपुर बोट क्लब के उदघाटन अति भव्य स्तर पर किया जाना है ,और इसी तैयारी के क्रम में उद्धघाटन से पूर्व नदी पर्यटन गतिविधियों और जल क्रीड़ा के प्रदर्शन आयोजन किए जा रहे है, जिससे नगर की जनता रोमांचक खेलो तथा बोट क्लब गतिबिधियो के बारे में जान सके ।और विधिवत संचलन आरंभ उपरांत गंगा के तट पर रोमांच की अनुभूति का अनुभव करे।

बोट क्लब सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया की यह आयोजन प्रातः काल।एवम संध्या काल ,दो सत्र में होंगे, सुबह के सत्र में 6 बजे से 9 बजे तक , मुख्य रूप से समुद्र के तटों में दिखने वाली रंगबिरंगी क्याक बोट, कनोए बोट, रोइंग बोट्स तथा ड्रैगन बोट्स पीएसी बैंड की धुन में नदी में मार्च पास्ट करेंगी उसके पश्चात इन खेलों के लगभग 60 खिलाड़ी अलग अलग इवेंट के रूप में जल क्रीड़ा के प्रदर्शन करेंगे। संध्या सत्र 5 बजे से 7. 30 बजे तक ड्रैगन बोट्स ,वाटर स्कीइंग ,तथा स्पीड बोट्स के प्रदर्शन होंगे। बनारस की।तर्ज पर नदी के तट पर ही गंगा गीत और भजन के कार्यक्रम के साथ गंगा।आरती का आयोजन होगा।
उत्तर प्रदेश कयाकिंग कनोइंग। एसोसिएशन के सचिव डी पी सिंह ने बताया। की कानपुर बोट क्लब प्रदेश ही नहीं बल्कि राष्ट्र स्तरीय बना है ,भविष्य में में यहां राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिताएं , अंतर्राष्ट्रीय आयोजन से पूर्व , अभ्यास कैंप लग सकेगें ,उन्होंने बताया की इस आयोजन में प्रयागराज बोट क्लब और। उ प्र कयाकिंग कनोए एसोसिएशन।के लगभग 40 खिलाड़ी, रोइंग एवम पुलिस स्पोर्ट्स के लगभग 25 खिलाड़ी भाग लेंगे अंडर वॉटर स्पोर्टस के विशेषज्ञ सुमित घोष ने कहा कि यह पर अंडर वॉटर स्पोर्ट्स के।आयोजन के लिए भी प्रयास करेगें।
तकनीकी समिति के सदस्य एस एम भट्ट ने बताया की प्रदर्शन आयोजन विशेषज्ञों के देखरेख में।आयजित किए जायेगे और अब ग्रीनपार्क के क्रिकेट के बाद यहां जल क्रीड़ा की प्रतिभाएं भी प्रशिक्षण ले सकेंगी।आयुक्त राजशेखर ने सिंचाई विभाग के अधिकारीयो को बोट क्लब के।नदी तट की जलकुंभी इत्यादि की सफाई और सुरक्षा व्यवस्थाओं को किए जाने के आदेश दिए। 12 जून के ट्राइयल के उपरांत बोट क्लब का शुभारम्भ और संचालन हेतु उचित तिथि तय किया जाएगा।

Latest News

World News