Trending News

विश्व आर्द्रभूमि दिवस आज, कानपुर कमिश्नर ने किया वेटलैंड क्षेत्र का दौरा

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 2nd February , 2021 04:15 pm

कानपुर- आज विश्व वेटलैंड्स डे है। यह दिवस हर साल 2 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिवस वेटलैंड्स के संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने, उसे बढ़ावा देने तथा इस बारे में सकारात्मक चीजों को बताने के लिए आयोजित किया जाता है। विश्व आर्द्रभूमि दिवस पर कानपुर कमिश्नर डॉ राजशेखर ने चिड़िया घर के वेटलैंड क्षेत्र का दौरा किया। इस मौके पर उनके साथ बन संरक्षक केके सिंह, डीएफओ अरविंद कुमार और डीडी कानपुर चिड़ियाघर शामिल थे।

चिड़िया घर के भ्रमण के बाद मंडलायुक्त ने कहा कि कानपुर मंडल में वर्तमान में कोई भी अधिसूचित वेटलैंड नहीं है। लेकिन कानपुर डिवीजन में कई जगह ऐसी हैं जिन्हें वेटलैंड्स बनाए जाने पर विचार किया जा सकता है। भारत सरकार के "नमामि गंगे प्रोजेक्ट" के तहत, गंगा नदी के किनारे के ऐसे सभी स्थान जो वेटलैंड्स बनाए जाने हेतु सभी मानक पूरा करते है, उनकी पहचान वन विभाग और सिंचाई विभाग संयुक्त रूप से कर रहे हैं। अब तक लगभग 35 संभावित क्षेत्र (कानपुर 13, फर्रुखाबाद 17 और कन्नौज 5) को सूचीबद्ध किए गए हैं। सर्वेक्षण और फीडिंग कार्य प्रगति पर हैं जो अगले 2 महीनों में पूरा हो जाएगा।

साथ ही उन्होने कहा कि केडीए द्वारा गंगा बैराज में प्रस्तावित जैव विविधता पार्क में 13 एकड़ वेटलैंड भी होगा जो गंगा की मछलियों, पक्षियों आदि की मेजबानी करेगा। कानपुर चिड़ियाघर में 18 हेक्टेयर वेटलैंड जैसे क्षेत्र है, जिसमें वेटलैंड बनने की काफी संभावनाएं हैं। यह 86 मगरमच्छों, 5000 से अधिक पक्षियों (34 प्रजातियों में से), 200 से अधिक कछुओं की मेजबानी करता है।

इसलिए मनाया जाता है वेटलैंड डे

मानवता और ग्रह के लिए आर्द्रभूमि के मूल्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1997 में विश्व आर्द्रभूमि दिवस वर्ल्ड वेटलैंड्स डे पहली बार मनाया गया था और अब हर वर्ष विश्व आर्द्रभूमि दिवस वर्ल्ड वेटलैंड्स डे का आयोजन आर्द्रभूमि की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने के लिये मनाया जाता है। नदियों, झीलों, तालाबों आदि की खराब होती स्थिति को देखते हुए साल 1971 में 2 फरवरी को ईरान के रमसर में वेटलैंड कन्वेंशन को अपनाया गया था

तभी से हर साल सरकारी एजेंसियों, गैर-सरकारी संगठनों और समुदाय के सभी स्तरों पर नागरिकों के समूहों ने वेटलैंड मूल्यों की सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने और संरक्षण जैसे लाभों के उद्देश्य से कार्रवाई के अवसर का लाभ उठाया है। जैविक रूप से विविध पारिस्थितिक तंत्र जो कई प्रजातियों के लिए आवास प्रदान करना, तूफान और बाढ़ के खिलाफ तट पर बफ़र्स के रूप में सेवा करना और हानिकारक प्रदूषकों को बदलकर स्वाभाविक रूप से पानी को फ़िल्टर अर्थात जल को प्रदूषण से मुक्त करना है।

वेटलैंड्स जंतु ही नहीं बल्कि पादपों की दृष्टि से भी एक समृद्ध तंत्र है, जहां उपयोगी वनस्पतियां एवं औषधीय पौधे भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। ये उपयोगी वनस्पतियों एवं औषधीय पौधों के उत्पादन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

ऐसे मनाया जाता हैं वेटलैंड डे
कई क्षेत्रो में आर्द्रभूमि के महत्व को समझाने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। 2015 से वेटलैंड्स यूथ फोटो प्रतियोगिता शुरू की गई थी जो युवाओं को लक्षित करने और उन्हें डब्ल्यूडब्ल्यूडी में शामिल करने के लिए एक नए दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में पेश की गई थी।

इस प्रतियोगिता के अंतर्गत 15 से 24 वर्ष की आयु के लोग एक निश्चित वेटलैंड की तस्वीर को फरवरी/मार्च महीनों के बीच वर्ल्ड वेटलैंड्स डे वेबसाइट पर अपलोड कर विजेता को स्टार एलायंस बायोस्फीयर कनेक्शंस द्वारा पुरस्कार दिया जाता है। दुनिया भर में 2200 से अधिक रामसर साइटों से अपनी पसंद की एक आर्द्रभूमि पर जाने का मौका है।

Latest News

World News