Trending News

विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन का उद्घाटन प्रधान मंत्री द्वारा 15 नवंबर को किया जाएगा

[Edited By: Shashank]

Monday, 8th November , 2021 05:43 pm

 

भारत के पहले विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन, जो यात्रियों को हवाई अड्डों के समान सुविधाएं प्रदान करेगा। हम बात कर रहे है भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन की, उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 नवंबर को किया जाएगा।आपको बता दें, 450 करोड़ रुपये की लागत से रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक नया रूप दिया गया है।

मध्य प्रदेश की राजधानी में रेलवे स्टेशन देश में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की भागीदारी के तहत तैयार होने वाला पहला रेलवे स्टेशन है। 2018 में, भारतीय रेलवे ने 1 लाख करोड़ रुपये की लागत से 100 शहरों में लगभग 400 ए 1 और ए श्रेणी के स्टेशनों को "विश्व स्तरीय" सुविधाओं में बदलने की योजना बनाई।

हबीबगंज रेलवे स्टेशन जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन के मॉडल पर विकसित किए जा रहे स्टेशन के अनुरूप में पहला था। रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि शुरुआत में पुनर्विकास परियोजना की समय सीमा 31 दिसंबर, 2020 तय की गई थी, लेकिन कोविड -19 महामारी और उसके बाद प्रतिबंधों के कारण परियोजना में देरी हुई।

अधिकारी ने यह भी कहा कि ट्रेनों से उतरने वाले लोग बाहर निकलने के लिए दो अलग-अलग मार्गों का उपयोग करेंगे। इसके अलावा, यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट लगाए गए। रेलवे स्टेशन में विशाल मनोरंजन स्क्रीन होंगे, जबकि लगभग 700 यात्री परिसर में अपनी ट्रेनों की प्रतीक्षा करते हैं। यात्रियों के लिए टिकट काउंटरों का आधुनिकीकरण किया गया है और परिसर के अंदर बने फूड कोर्ट भी हैं।

इसके अलावा, वातानुकूलित प्रतीक्षालय, विश्राम कक्ष, शयनगृह और वीआईपी लाउंज भी जोड़े गए हैं। 159 सीसीटीवी कैमरों से यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों की सुरक्षा पर नजर रखी जाएगी। किसी भी आग की घटना के मामले में, स्टेशन में यात्रियों के सुरक्षित मार्ग की सुविधा है। अधिकांश सुविधाएं सौर ऊर्जा से संचालित होंगी।

प्रधानमंत्री मोदी 15 नवंबर को मप्र के दौरे के दौरान आदिवासी नेताओं की वीरता और बलिदान के सम्मान में भोपाल में आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती पर आयोजित होने वाले जनजातीय गौरव दिवस को भी संबोधित करेंगे।

Latest News

World News