Trending News

यूपी में फिर हुआ बड़ा पुलिसिया फेरबदल आखिर क्यो ?

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 3rd August , 2021 12:47 pm

उत्तर प्रदेश की सरकार पिछले काफी महीनों से लगातार पुलिस अधिकारियों के तबादलें इधर से उधर कर रही है इसका मतलब क्या हो सकता है प्रदेश सरकार पूरे राज्य में शान्ति और कानून व्यवस्था बनाये रखना ही उद्देश्य है या फिर कुछ और ...ये तो सरकार की आन्तरिक विभागों की बात है पर इसी कड़ी मे शासन ने बीती रात यूपी के नौ आईपीएस अफसरों का तबादला कर दिया। इसमें वाराणसी कमिश्नरेट के अपर पुलिस आयुक्त समेत मिर्जापुर और आजमगढ़ के डीआईजी भी शामिल हैं। 

तबादले के अनुसार, अपर पुलिस आयुक्त वाराणसी अखिलेश कुमार को डीआईजी आजमगढ़ जोन बनाया गया है। वहीं डीआईजी मिर्जापुर जोन जे. रविंदर गौड़ को डीआईजी गोरखपुर जोन बनाया गया है। इसके अलावा आजमगढ़ जोन के डीआईजी सुभाष चंद्र दुबे को अपर पुलिस आयुक्त वाराणसी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

वहीं डीआईजी प्रतीक्षारत पुलिस मुख्यालय से आनंद प्रकाश तिवारी का अपर पुलिस आयुक्त कानपुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीआईजी पीटीएस उन्नाव चंद्र प्रकाश को डीआईजी विशेष सुरक्षा बल मुख्यालय के लिए स्थानांतरित किया गया है। वहीं डीआईजी सहारनपुर जोन उपेंद्र कुमार अग्रवाल को डीआईजी पुलिस मुख्यालय की जिम्मेदारी दी गई है।

इसके अलावा डीआईजी यातायात लखनऊ धर्मेंद्र सिंह डीआईजी रेलवे लखनऊ की जिम्मेदारी सौंपी गई है। डॉ. प्रीतिन्दर सिंह को डीआईजी गोरखपुर जोन से डीआईजी सहारनपुर जोन भेजा गया है। डीआईजी आरके भारद्वाज एसआईटी लखनऊ से डीआईजी मिर्जापुर जोन की जिम्मेदारी दी गई है।

                         

खबरों की माने तो जल्द ही ADG, IG और जिला पुलिस कमिश्नरों का भी तबादला किया जा सकता है. 9 जिन 10 आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया है, उनमें 9 DIG रैंक के हैं. वहीं एक अफसर एसपी सिटी रैंक का है.

मुकुल गोयल के यूपी का डीजीपी बनने के बाद पहली बार बड़े स्तर पर आईपीएस अफसरों का ट्रांसफर किया गया है. सूत्रों के मुताबिक ADG, IG और जिला पुलिस कमिश्नरों के तबादले को लेकर भी मंथन किया जा रहा है. त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में अफसरों का तबादला होना काफी अहम माना जा रहा है.

कानपुर कमिश्नरेट भेजे गए आनंद प्रकाश

आनंद प्रकाश तिवारी असम कैडर से यूपी कैडर पर प्रतिनियुक्ति पर तैनात थे. अब उन्हें कानपुर कमिश्नरेट भेज दिया गया है. वहीं चंद्र प्रकाश द्वितीय को लखनऊ का डीआईजी बनाया गया है. उनको यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स की जिम्मेदारी सौंपी गई है. सुरक्षा-व्यवस्था त्योहारी सीजन और चुनाव को देखते हुए काफी अहम है. ऐसे में उनको ये पद दिए जाने के बड़े मायने हैं.

 

 

 

 

Latest News

World News