Trending News

ये क्या हुआ यूपी बोर्ड के परिणाम में-शिकायत पर शिकायत- बहुत से छात्र असंतुष्ट

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 3rd August , 2021 11:47 am

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के घोषित परिणाम से असंतुष्टों की भरमार है। आलम यह है कि क्षेत्रीय कार्यालय के ग्रीवांस सेल में पहले ही दिन सोमवार को शिकायतों का अंबार लग गया। लगभग 30 लोगों ने लिखित शिकायत दी तो पांच सौ अधिक शिकायतें ऑनलाइन मिली है। साथ ही सीयूजी नंबर भी सैकड़ों काल आई, लेकिन उन्हें ऑनलाइन या लिखित शिकायत देने केलिए कहा गया।

यूपी बोर्ड ने परिणाम जारी करने के साथ ही क्षेत्रीय कार्यालय में परिणाम से असंतुष्ट, अंकपत्र में त्रुटि दूर करने के  लिए ग्रीवांस सेल गठित की। जहां अभ्यर्थी लिखित या ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं। पहले ही दिन 30 लोगों ने ग्रीवांस सेल में लिखित शिकायत दर्ज कराई, जबकि पांच से अधिक ऑनलाइन शिकायत आई है। यह हाल एक क्षेत्रीय कार्यालय है।

इनमें सबसे अधिक शिकायत अंक से असंतुष्टों की है। कुछ केअंक पत्र में नंबर नहीं चढ़ा है, लेकिन उन्हें प्रमोट किया गया है। कुछ छात्रों के अंकपत्र पर एक्स-एक्स तो कुछ की मार्कशीट में ए-ए लिख कर आ रहा है। बारा तहसील से आए रामसागर आदिवासी के अंकपत्र में मां का नाम गलत छपा है। प्रयागराज के मोहम्मद फजल के अंकपत्र में परिणाम रोका गया है लिखकर आ रहा है।

परिणाम में असमानता

श्रीराम लाल सिंह मेमोरियल पब्लिक स्कूल हरदोई के प्रधानाचार्य की ओर से शिकायत की गई है कि जो परिणाम बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड किया गया है, उसमें जारी परिणाम में काफी असमानता है। प्रधानाचार्य खुशबू उपाध्याय का कहना है कि बच्चों को काफी नंबर दिए गए हैं।

अंक कम मिलें

छेदीलाल गजाधर साहू विद्यालय प्रतापगढ़ प्रबंधक भरत लाल गुप्ता की भी शिकायत कुछ ऐसी ही है। उनका कहना है कि बच्चों के नंबर प्रतिशत काफी कम कर दिए है। जिन बच्चों को हाईस्कूल में गणित में 90 से अधिक अंक मिले थे। उनको इंटर में लगभग 50 नंबर दिए गए हैं।

सभी विषय में नंबर कम

पंडित मिश्री लालराम शिरोमणि द्विवेदी बालिका इंटर कॉलेज प्रतापगढ़ की प्रधानाचार्य सीमा श्रीवास्तव ने शिकयत की है कि सभी विषय में नंबर कम दिए गए हैं। गणित विषय में सभी छात्रों को अनुत्तीर्ण कर दिया गया है।

 आपको बता दें कि UP Board 10th Result 2021 में 99.53 प्रतिशत स्टूडेंट्स उत्तीर्ण हुए हैं। यानी कुल 29,96,031 विद्यार्थियों में से 29,82,055 पास हुए हैं।

UP Board 12th Result 2021 में 97.88 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं। यानी 26,09,501 विद्यार्थियों में से 25,54,813 ने परीक्षा पास की है।

बिना परीक्षा जारी किए गए यूपी बोर्ड के रिजल्ट में इस बार वे स्टूडेंट्स भी पास हो गए हैं, जो कई वर्षों से फेल हो रहे थे।

 माध्यमिक शिक्षा परिषद हाईस्कूल के स्टूडेंट्स को 9वीं की परीक्षा के 50 प्रतिशत और 10वीं प्री-बोर्ड परीक्षा के 50 प्रतिशत अंक देकर उत्तीर्ण किया है।

 इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स को 10वीं की परीक्षा के 50 प्रतिशत, 11वीं की परीक्षा के 40 प्रतिशत और 12वीं प्री-बोर्ड की परीक्षा के 10 प्रतिशत अंक देकर पास किया है।

 रिजल्ट से नाखुश स्टूडेंट्स को परीक्षा में बैठने का अवसर दिया जाएगा, यह परीक्षा कोरोना संक्रमण की स्थिति में सुधार होने पर आयोजित की जाएगी।

 

 

Latest News

World News