Trending News

पश्चिम बंगाल: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, G-23 के आजाद समेत इन नेताओं के नाम गायब

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 12th March , 2021 05:58 pm

कोलकाता: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए कांग्रेस पार्टी ने भी अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में पहला नाम कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी का है, लेकिन कई दिग्गज नेताओं का नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं किया गया है। बंगाल में प्रचार करेंगी सोनियाबंगाल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी प्रचार करेंगी। कांग्रेस ने बंगाल के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की, कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की लिस्ट में 30 नेताओं के नाम शामिल हैं। मनमोहन सिंह और राहुल गांधी भी बंगाल में प्रचार करेंगे। बंगाल में प्रचार के लिए सिद्धू और अजहरुद्दीन का नाम भी है, लेकिन कांग्रेस के बागी गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल और आनंद शर्मा का नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट में नहीं है। सवाल ये है कि क्या कांग्रेस में अब गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल और आनंद शर्मा के लिए जगह नहीं है?

याद रहे कि पिछले G23 नेताओं का नेतृत्व हाल ही में राज्यसभा से रिटायर होने वाले गुलाम नबी आजाद कर रहे हैं। इसमें कपिल सिब्बल, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राज बब्बर जैसे दिग्गज नेता शामिल हैं। हाल ही में इस ग्रुप ने जम्मू में एक सभा की थी। इस सभा में इन्होंने कांग्रेस पार्टी के आला कमान पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि  इसमें कोई शक नहीं कि कांग्रेस पार्टी कमजोर होती दिखाई दे रही है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस लेफ्ट पार्टियों के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा इस महागठबंधन फुरफुरा शरीफ के पीरजादा अब्बास की पार्टी इंडिया सेक्युलर फ्रंट (ISF) भी शामिल है। हालांकि इसको लेकर कांग्रेस के अपने ही नेताओं में दो राये हैं। कांग्रेस पश्चिम बंगाल में गठबंधन के साथ 92 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। अब तक, उसने 13 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। सभी उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने में देरी के कारण चुनाव प्रचार के लिए राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की यात्रा को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से 8 चरणों में चुनाव होने हैं। 27 मार्च को पहले चरण के लिए 1 अप्रैल को दूसरे चरण के लिए, 6 अप्रैल को तीसरे चरण के लिए, 10 अप्रैल को चौथे चरण के लिए, 17 अप्रैल पांचवें चरण के लिए , 22 अप्रैल छठें चरण के लिए, 26 अप्रैल को सातवें चरण के लिए और 29 अप्रैल को 8वें चरण के लिए वोटिंग होगी। जिसके नतीजों का ऐलान 2 मई को किया जाएगा।

 

Latest News

World News