Trending News

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कल मतदान

[Edited By: Rajendra]

Monday, 30th November , 2020 06:50 pm

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 11 सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए कल मतदान होगा. वोटिंग सुबह 8 बजे शुरू होगी जो शाम 5 बजे तक चलेगी. बतादें कि जिन 11 सीटों पर चुनाव होना है इनमें पांच स्नातक खंड और 6 शिक्षक खंड की सीटें हैं.

भले ही 11 सीटों पर ये चुनाव हो रहे हो, लेकिन प्रदेश के 72 जिलों में इन चुनावों के लिए वोट डाले जाएंगे. चुनाव के लिए सभी जगहों पर पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं. चुनाव ईवीएम की बजाय बैलेट पेपर से होंगे और वोटरों को वोट डालने के लिए विशेष तौर से निर्वाचन आयोग की तरफ से पेन दिया जाएगा. जो वोटर इनके अलावा दूसरी कलम का इस्तेमाल करेंगे उनके वोट अमान्य हो जाएंगे.

बतादें कि 11 सीटों पर होने वाले इन चुनावों में लगभग 14 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. सभी 72 जिलों में जहां वोटिंग होनी है वहां शराब की दुकानें कल शाम 5 बजे तक बंद रहेंगी. चुनाव को ठीक ढंग से कराने के लिए 12 हजार से ज्यादा मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. 11 सीटों पर कुल 199 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

जिन 11 सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें 5 स्नातक कोटे की हैं और 6 शिक्षक कोटे की. इसमें आगरा स्नातक खंड सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जबकि इलाहाबाद झांसी स्नातक खंड सीट पर कुल 16 उम्मीदवार, लखनऊ स्नातक खंड सीट पर कुल 24 उम्मीदवार, मेरठ स्नातक खंड सीट पर कुल 30 उम्मीदवार और वाराणसी खंड स्नातक सीट पर कुल 22 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

अगर शिक्षक खंड MLC चुनाव की बात करें तो आगरा शिक्षक खंड सीट पर 16 उम्मीदवार, बरेली मुरादाबाद शिक्षक खंड सीट पर 15 उम्मीदवार, गोरखपुर फैजाबाद सीट पर 16 उम्मीदवार, लखनऊ खंड सीट पर 11 उम्मीदवार, मेरठ खंड सीट पर 15 उम्मीदवार और वाराणसी खंड सीट पर कुल 12 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

12 नवंबर तक चले नामांकन के दौरान कुल 215 उम्मीदवारों ने इन चुनावों के लिए अपना पर्चा दाखिल किया था लेकिन पांच नामांकन स्क्रूटनी में रद हो गए और 11 लोगों ने अपने नाम वापस ले लिए जिसके बाद इन चुनाव में अब कुल 199 उम्मीदवार ही चुनाव मैदान में बचे हैं.

इन चुनाव में वोट डालने के लिए राज्य सरकार के कर्मचारियों को जो चुनाव के बोनाफाइड वोटर हैं उन्हें 1 दिसंबर को आकस्मिक अवकाश भी दिया जाएगा. चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.

Latest News

World News