Trending News

वैक्सीन रेजिस्ट्रेशन होगा और भी आसान, 10 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में कर सकेंगे पंजीकरण

[Edited By: Vijay]

Friday, 4th June , 2021 12:52 pm

कोरोना से दूरी तो वेक्सीनेशन है ज़रूरी, जहाँ पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी से निपटने में करीब पिछले दो साल से लगी हुई है वहीं राहत की खबर वैक्सीन के रूप में सामने आई. भारत की भी बिगड़ती हालत को कोरोना वैक्सीन ने कुछ हद तक संभाल लिया. कोवीशील्ड और कोवैक्सीन भारत की दो कारगर वैक्सीन हैं जिनका इस्तेमाल कोरोना महामारी से निपटने में हो रहा है, गौरतलब ये भी है कि जल्द ही वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में रूस की स्पुतनिक-वी को भी उपयोग में लाया जाएगा. भारत में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चालू है जिसकी बुकिंग आरोग्य सेतु और कोविन ऐप व वेब पोर्टल के ज़रिए हो रही है.

वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अब औऱ भी आसान कर दिया गया है. भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने  कोरोना वैक्सीन रेजिस्ट्रेशन के लिए बने पोर्टल कोविन पोर्टल को अब हिंदी, पंजाबी, तेलुगु और 10 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराने की घोषणा की है. इन क्षेत्रीय भाषाओं में अंग्रेजी के साथ-साथ मराठी, मलयालम, पंजाबी, तेलुगु, गुजराती, असमिया, बंगाली, कन्नड़, उड़िया जैसी भाषाएं शामिल होंगी.

हाल ही में कई लोगों ने भाषा के कारण हो रही परेशानी की शिकायत की थी, जिसके चलते पोर्टल को हिंदी और 14 अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध कराया जाने की महत्वपूर्ण घोषणा की. कोरोना वायरस के वेरिएंट की निगरानी के लिए इनासकोग नेटवर्क में 17 और प्रयोगशालाएं जोड़ दी जाएंगी. इन फैसलों की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में कोविड-19 पर उच्च स्तरीय मंत्रियों के समूह की 26वीं बैठक में की गई है.

18-44 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण के लिए  पोर्टल पर पंजीकरण यानि रेजिस्ट्रेशन करना अति आवश्यक है. इस वर्ग के लोगों को बिना रेजिस्ट्रेशन के टीकाकरण केंद्र में  प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. वहीं 45 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए वॉक-इन की अनुमति है जिससे उन्हें टीकाकरण में किसी भी तरह की मुसीबत का सामना ना करना पड़े.

पोर्टल के अलावा, कोई भी व्यक्ति आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के माध्यम से भी टीकाकरण के लिए रेजिस्ट्रेशन कर सकता है.

कोरोना वायरस वैक्सीनेशन के लिए जाते समय अपने साथ उस फोटो आईडी कार्ड को लेकर जाना अनिवार्य है जिसे अपॉइंटमेंट डिटेल्स में दिया गया होता है.अगर वैक्सीन लगवाने आए व्यक्ति को कोई बीमारी है तो वैक्सीनेशन के लिए जाते समय उसका मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर जाना अति आवश्यक है. इसके अलावा कोविन के हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल कर के भी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं. वहीं वैक्सीनेशन के कुछ दिन बाद से ही नियमित रूप से केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग की ओर से फीडबैक कॉल भी आते रहते हैं.

Latest News

World News