Trending News

छिटपुट घटनाओं के बीच यूपी पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 19th April , 2021 11:49 am

लखनऊ-उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण का मतदान जारी है। दूसरे चरण में राजधानी लखनऊ समेत 20 जिलों में वोट डाले जा रहे हैं। यूपी में गांव की सरकार बनाने के लिए दूसरे चरण का मतदान शाम छह बजे तक चलेगा। राज्‍य निर्वाचन आयोग के मुताबिक, दूसरे चरण में राज्य के 20 जिलों में 2.23 लाख से अधिक पदों के लिए 3.48 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा। राज्‍य में तीन करोड़ 23 लाख से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं।

आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, दूसरे चरण में जिला पंचायत सदस्य की 787 सीटों के लिए 11,483 उम्मीदवार, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 19,653 सीटों के लिए 85,232 प्रत्याशी, ग्राम प्रधान की 14,897 सीटों के लिए 1,21,906 उम्मीदवार तथा ग्राम पंचायत वार्ड की 1,87,781 सीटों के लिए 1,30,305 प्रत्याशी मैदान में हैं।

बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र पर हैंड सैनेटाइजर, हाथ धोने के लिए साबुन और पानी, मास्क, पीपीई किट आदि की व्यवस्था की गई है। पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के दौरान आज इन जिलों में मतदान डाले जा रहे हैं- मुजफ्फरनगर, बागपत, गौतमबुद्धनगर,बिजनौर, अमरोहा, बदायूं, एटा, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा, ललितपुर, चित्रकूट प्रतापगढ़, लखनऊ, लखीमपुर खीरी, सुल्तानपुर, गोंडा, महाराजगंज, वाराणसी और आजमगढ़

पीलीभीत। पुलिस की सख्ती के बाद भी लोग लापरवाही करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जहानाबाद पुलिस ने बिना मास्क लगाए खड़े सात लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम किया है। पुलिस ने 5 लोगों को तो मौके पर पकड़ लिया जबकि दो लोग भाग गए।

लखनऊ के रसूलपुर गांव के पोलिंग बूथ पर विकलांग ललित कुमार यादव पहली बार वोट डालने पहुंचा। पंचायत चुनाव को लेकर खासा उत्साह है। ललित ने बताया कि पहली बार प्रधानी के चुनाव में वोट डालने जा रहे हैं, जो विकास कर गांव को विकसित करेगा उसे ही वोट करेंगे।

महराजगंज के मुंडेरा कला गांव में मतदान के दौरान प्रत्याशियों में धक्का मुक्की हो गई। इसके बाद सदर कोतवाल मनीष सिंह टीम के साथ पहुंचे और मामले को शांत करवाया। एक पक्ष के प्रत्याशी का आरोप है कि बूथ के पास पैसे बांट रहे थे।

अमरोहा में पंचायत चुनाव मतदान के लिए मतदान केंद्र पर पहुंचे बुजुर्ग की मौत हो गई। मौके पर मौजूद मतदाताओं के साथ ही मतदान कर्मियों के बीच हड़कंप मच गया। मौत की वजह हृदय गति रुकने को माना जा रहा है। अफसर जांच में जुटे हैं।

मुजफ्फरनगर में पंचायत चुनाव में सुबह 9:00 बजे तक 11.70 प्रतिशत मतदान हुआ। एक वोटर द्वारा चार बैलेट पेपर पर मोहर लगाकर मत पेटी में बैलेट पेपर डाला जा रहा है। इस वजह से मतदान की प्रक्रिया धीमी हो रही है। जबकि मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ लगी है। बागपत जिले में सुबह 9 बजे तक 11.16 फीसदी मतदान हुआ है। बिजनौर में 9 बजे तक मतदान 12.30 प्रतिशत है। 

वाराणसी में वोट डलवाने को लेकर हल्की झड़प के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान सुबह नौ बजे तक 9 प्रतिशत मतदान हुआ है। सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिख रही हैं। मतदान केन्द्र पर भीड़ के चलते कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं हो पा रहा है। त्रिस्तरीय पंचायत के लिए 8 विकास खंडों के 850 मतदान केंद्रों के 2592 बूथों पर वोटिंग जारी है। 

मतदान शुरू होते ही चित्रकूट के राजापुर थाना अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय रगौली के बूथ पर पुलिसकर्मियों ने कुछ मतदाताओं के साथ मारपीट कर दी। इससे भगदड़ मच गई। करीब 15 मिनट तक मतदान रुका रहा। सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट ने पहुंचकर मामले को शांत कराया, इसके बाद मतदान शुरू हुआ।

 

Latest News

World News