Trending News

उत्तर प्रदेश सरकार ने गायों के लिए शुरू की 24 घंटे एम्बुलेंस सेवा

[Edited By: Arshi]

Tuesday, 16th November , 2021 11:51 am

यूपी सरकार प्रदेश में गायों अब गायों के इलाज़ के लिए 24 घंटे ‘अभिनव एम्बुलेंस’ सेवा को शुरू करने जा रही है, यह एम्बुलेंस 15 मिनट में रिस्पांस देगी और घायल और दुर्घटना की शिकार गायों को तत्काल इलाज की सुविधा उपलब्ध कराएगी. इस एम्बुलेंस में पशु चिकित्सक और दो सहयोगी स्टाफ मौजूद रहेंगे.

यूपी सरकार के पशुधन एवं मत्स्य विकास मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने मीडिया से बात करते हुए बताया की सरकार जल्द ही ‘अभिनव एम्बुलेंस’ सेवा शुरू करेगी जो 24 घण्टे उपलब्ध रहेगी और 15 मिनट में घटना स्थल पर पहुंचेगी, इस बड़े में शुरू में 520 एम्बुलेंस को शामिल किया जायेगा.  बाद में इनकी संख्या में वृद्धि भी की जाएगी.

एम्बुलेंस सेवा के लिए लखनऊ में एक कॉल सेण्टर भी बनाया जाएगा. इस सेवा के अगले महीने दिसम्बर में शुरू होने की सम्भावना है. मंत्री ने कहा की प्रदेश की योगी सरकार गायों की रक्षा और सेवा के लिए तत्पर है और इस और हमारी सरकार आवश्यक कदम भी उठा रही है. इसके अलावा सरकार गायों के नस्ल सुधार के लिए भी कार्यक्रम चलाए जाएंगे इसके तहत गाय पालकों को 3 बार गायों के मुफ्त गर्भधान की सुबिधा भी उपलब्ध कराएगी इसके लिए सरकार के दवारा ‘एंब्रियो ट्रांसप्लांट’ तकनीक के माध्यम से गायों के शत प्रतिशत गर्भधान की व्यवस्था की जाएगी.

सरकार इस योजना के तहत एंब्रियो ट्रांप्लान्ट विधि से 3 बार गायों के मुफ्त गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध कराएगी. एब्रियो ट्रांसप्लांट तकनीक के माध्यम से गायों के शत प्रतिशत गर्भाधान की व्यवस्था की जाएगी. इस तकनीक का सफल परीक्षण बाराबंकी जिले में किया जा चुका है. सरकार राज्य के सभी जिलों में ये सुविधा उपलब्ध कराने के लिए योजना बना रही है. एंब्रियो तकनीक में गाय के सीमेन से तैयार भ्रूण को 8 से 10 गायों में रखा जाता है. इस विधि के प्रयोग से गाय के गर्भवती होने की संभावना काफी बढ़ जाती है. इस विधी से गर्भवती गाय की लगभग 92 फीसदी बछिया ही पैदा होती हैं.

Latest News

World News