Trending News

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बयान पर संसद में हंगामा

[Edited By: Rajendra]

Monday, 13th March , 2023 02:47 pm

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के बयान पर संसद में हंगामा मचा हुआ है। कैंब्रिज विश्वविद्यालय में अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि संसद में विपक्ष के माइक बंद कर दिए जाते हैं। राहुल गांधी के बयान की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने निंदा की। राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी से सदन में माफी की मांग की। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के बयान पर कहा कि सभी को निंदा करनी चाहिए। उन्होंने कहा, “इसी सदन के सदस्य राहुल गांधी ने लंदन में भारत का अपमान किया। मैं मांग करता हूं कि उनके बयानों की इस सदन के सभी सदस्यों द्वारा निंदा की जानी चाहिए और उन्हें सदन के सामने माफी मांगने के लिए कहा जाना चाहिए।”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी राहुल गांधी के बयान को लेकर उनपर निशाना साधा। उन्होंने कहा, “एक प्रमुख विपक्षी नेता विदेश जाते हैं और भारतीय लोकतंत्र पर हमला करते हैं। उन्होंने भारत और संसद के लोगों का अपमान किया है। भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है और सांसद संसद में बोल सकते हैं। राहुल गांधी को संसद में माफी मांगनी चाहिए। हम मांग करते हैं कि राहुल गांधी संसद आएं और देश की जनता और सदन से माफी मांगें।” वहीं राहुल गांधी के बयान को लेकर गिरिराज सिंह ने कहा कि उनके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज होना चाहिए। गिरिराज सिंह ने कहा, “लंदन में राहुल गांधी ने कहा कि सांसदों को संसद में बोलने नहीं दिया जाता। यह लोकसभा का अपमान है। इस बयान पर सदन के स्पीकर को उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। हमारे लोकतंत्र का अपमान करने के लिए उनके खिलाफ देशद्रोह का मामला दर्ज किया जाना चाहिए।”

राज्य सभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी को लेकर बीजेपी नेता पीयूष गोयल के बयान को लेकर पलटवार किया। खरगे ने कहा, हमें किसी कॉलेज में डेमोक्रेसी की बात कहने पर देशद्रोही कहा जाता है। विदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयानों का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने बीजेपी पर हमला बोला - खरगे ने कहा कि अगर पीएम खुद विदेश में ऐसी बात कहें तो सही और राहुल गांधी कहें तो गलत हो जाता है। ये तो उल्टा चोर कोतवाल को डांटने वाली बात हो गई। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ''पीयूष गोयल ने राहुल गांधी के भाषण को अपने ढंग से पेश किया। ये इस देश के डेमोक्रेसी को कुचल रहे हैं। डेमोक्रेसी की जगह बीजेपी के राज में नहीं हैं। हर स्वायत्त निकाय का दुरुपयोग कर रहे हैं।''

कैम्ब्रिज में राहुल गांधी के भाषण की बात करते हुए खरगे बोले- ''अगर किसी कॉलेज में डेमोक्रेसी की बात करते हैं तो हमें देशद्रोही कहते हैं। कोरिया में मोदीजी ने, 70 साल में जो कुछ इस देश में हुआ, जो इंडस्ट्रियलिस्ट बढ़े, जो इन्वेस्टमेंट हुआ, उसकी निंदा की। कनाडा में कहा कि जो गंदगी फैला कक गए हैं, मैं उसे साफ़ कर रहा हूं।'' खरगे ने आगे कहा, ''अगर प्रधानमंत्री खुद विदेश में ऐसी बात कहे तो सही और राहुल गांधी कहें तो गलत हो जाता है।'' खरगे ने सदन के अंदर उन्हें न बोलने देने का आरोप लगाते हुए कहा, 'अडानी के मुद्दे पर हम जेपीसी बिठाने की मांग कर रहे हैं। मुझे 2 मिनट भी नहीं बोलने दिया गया। पीयूष गोयल को बोलने के लिए 10 मिनट दिया गया। हमारा माइक भी बंद कर दिया गया और हंगामा किया गया। हम विक्रम बेताल की तरह इसके पीछे पड़े रहेंगे।

Latest News

World News