Trending News

अश्लील साइट सर्च करते ही अलर्ट हो जाएगी यूपी पुलिस, रचा गया डिजिटल चक्रव्यूह

[Edited By: Punit tiwari]

Saturday, 13th February , 2021 02:09 pm

लखनऊ-महिला अपराध के खिलाफ लड़ाई को नई धार देने के लिए अब अपराधियों पर चौतरफा वार होगा। जमीनी स्तर पर लड़ी जाने वाली लड़ाई में डिजिटल वार भी होगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश वीमेन पावर लाइन 1090 ने शुक्रवार को डिजिटल आउटरीच प्रोग्राम का शंखनाद कर दिया है। इसके तहत ‘हमारी सुरक्षा : मोबाइल हाथ में, 1090 साथ में’ का संदेश घर-घर तक पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। कार्यक्रम का शंखनाद एडीजी नीरा रावत के नेतृत्व में 1090 कार्यालय की टीम ने किया।

एडीजी नीरा रावत ने बताया हमारी तकनीकी टीम ने 360 डिग्री का एक ईको सिस्टम तैयार किया है। इसे हमने एक सुरक्षा चक्रव्यूह नाम दिया है। यह सुरक्षा चक्र जागरूकता के प्रचार-प्रसार से शुरू होगा। इसमें लोगों को जोड़ेंगे, उनका फीडबैक लेंगे, डेटा सिग्नल की मदद से एकीकृत समाधान की दिशा में आगे बढ़ेंगे। डिजिटल रोड से आगे बढ़ते हुए हम बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचेंगे।

एडीजी ने कहा कि आंकड़े बताते हैं कि 66 फीसदी ग्रामीण आबादी सहित 11.16 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। हमारा संकल्प है कि सभी नेटवर्क यूजर्स और हर घर तक आउटरीच बढ़ाने का है। शोहदों पर नजर, जुटा रहे साइकोमेट्रिक प्रोफाइल एडीजी ने बताया कि पुलिस-पब्लिक पार्टनरशिप के अलावा हम संभावित शोहदों पर नजर रखने की रणनीति पर काम कर रहे हैं। इसके तहत हम साइकोमेट्रिक प्रोफाइल जुटाएंगे। हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जैसी तकनीक की मदद ले रहे हैं। फेसबुक पर हमने पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया था, जिसकी सफलता के बाद हम इसे पूरे प्रदेश में लागू करने जा रहे हैं।

Latest News

World News