Trending News

यूपी बोर्ड- 10TH और 12TH के स्टूडेंट अब 6 अक्टूबर तक कर सकते है आवेदन

[Edited By: Vijay]

Saturday, 25th September , 2021 02:29 pm

वे सभी छात्र-छात्राएं जो उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UP Board) की साल 2021-22 की दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे हैं उनके लिए बेहद ही खास जानकारी है। बता दें कि यूपी बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम 2022 के लिए आनलाइन आवेदन फार्म भरने की तारीखों को बढ़ा दिया है। ऐसे में 10वीं व 12वीं एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स अब 6 अक्टूबर तक बोर्ड परीक्षा के लिए अपना आवेदन फार्म भर सकेंगे। जानकारी के अनुसार, पहले यह तारीख 22 सितंबर थी लेकिन छात्र-छात्राओं की परेशानी के मद्देनजर यूपी बोर्ड ने इन तारीखों में बदलाव किया है। ताकि छात्रों को बोर्ड एग्जाम के लिए की जाने वाली आवेदन प्रक्रिया में सहूलियत मिल सके। इसके साथ ही यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 और 11 में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पंजीकरण की डेट भी 6 अक्टूबर से बढ़ाकर 16 अक्टूबर कर दी गई है। इस बदलाव के बाद अब नौवीं और ग्यारहवीं के सभी स्टूडेंट्स 16 अक्टूबर की मध्यरात्रि 12 बजे तक अपनी आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।  बताते चलें कि बोर्ड द्वारा जहां हाईस्कूल संस्थागत यानि रेगुलर स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा शुल्क 500 रुपये व व्यक्तिगत के लिए 700 रुपये रखी गई है, वहीं यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट संस्थागत छात्रों के लिए यह शुल्क 600 और व्यक्तिगत के लिए 800 रुपये निर्धारित किया गया है। इसके अलावा अगर आप दसवीं और बारहवीं की परीक्षा पास कर चुके हैं  या  दसवीं व बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो अभी सफलता डॉट कॉम द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे फ्री कॉर्सेस को ज्वॉइन कर अपनी तैयारी को और भी बेहतर बना सकते हैं।

 दसवीं और बारहवीं के बाद चुन सकते हैं  ये  करियर 

अगर आपने हाईस्कूल और इंटर की पढ़ाई पूरी कर ली है और सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो SSC-MTS, SSC-GD Constable, Indian Airforce, Army, जैसे ऑप्शन का चुनाव कर सकते हैं।

सरकारी परीक्षाओं की करें फ्री में पक्की तैयारी 

किसी सरकारी भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की पक्की तैयारी करने के लिए सफलता डॉट कॉम पर जाकर सफलता के जरिए उपलब्ध कराए जा रहे फ्री मॉक टेस्ट, फ्री ई-बुक आदि का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए अभ्यर्थियों को केवल गूगल प्ले स्टोर पर जाकर  सफलता ऐप डाउनलोड करना होगा। 

 

 

Latest News

World News