Trending News

अनोखा चूल्हा, 30 मिनट में बनता है 25 लोगों का खाना

[Edited By: Vijay]

Monday, 3rd January , 2022 01:56 pm

अकसर देखा गया है कि किसी सामाजिक, धार्मिक कार्यक्रम या पार्टी में अगर दाल-बाटी बन रहा है तो उसमें दाल और बाटी अलग-अलग बनानी पड़ती है. चाहे गैस से बनाए या चूल्हे से, लेकिन ऐसे कार्यक्रमों में ज्यादातर चूल्हे का ही प्रयोग होता है. इससे समय, लकड़ी और मेहनत ज्यादा लगती है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. राजस्थान के उदयपुर में शेर खान ने ऐसा चूल्हा बनाया है, जिसमें अगर 25 लोगों का खाना बनाना है तो सिर्फ 30 मिनट में तैयार ही जाएगा.

 इस चूल्हे को ऐसे बनाया गया है कि इसमें लकड़ी की आग से दाल पकेगी और उसी की हीट से बाटी तैयार हो जाएगी. इससे लकड़ी और मेहनत कम लगेगा. इसमें सिर्फ दाल-बाटी ही नहीं, हर प्रकार का खाना या फास्ट फूड भी बना सकते हैं. शेर खाना ने दावा किया कि घरेलू चूल्हे में 25 लोगों का खाना बनाने के लिए करीब 10 किलो लकड़ी जलती है, लेकिन इस चूल्हे में सिर्फ 2 किलो लकड़ी से काम हो जाएगा. साथ ही घरेलू चूल्हे की तुलना में इसमें धुंआ भी कम होगा. शेर खान ने इसकी दुकान शिल्प ग्राम मेले में लगाई है, जहां लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं.

शेर खान के दावे...

यह वर्ल्ड का पहला ऐसा चूल्हा है.

घरेलू चूल्हे की तुलना में इसमें लकड़ी चंद सेकंड में जल जाती है.

30 मिनट में 25 लोगों की दाल-बाटी तैयार हो जाएगी. ऊपर दाल और अंदर बाटी.

15 मिनट के अंदर ऊपर आलू का मसाला और अंदर पाव बन जाते हैं.

15 मिनट में ब्रेड और बर्गर तैयार हो जाएगा. साथ ही किसी भी प्रकार की रोटी तैयार हो जाएगी.

यह चूल्हा फार्म हाउस, डेयरी और ढाबा संचालकों के लिए काफी फायदेमंद है, घर में भी उपयोग कर सकते हैं.

शेर खान ने बताया कि प्रसादियों में जाने पर वहां देखा था कि हलवाई कंडे पर दाल अलग और बाटी अलग पका रहे हैं. इससे काफी लकड़ी और कंडे बर्बाद हो जाते है. इसके बाद ही दिमाग में आया कि क्यों न ऐसा चूल्हा बनाया जाए, जिसमें दोनों काम एक साथ हो जाए. फिर इस चूल्हे को बनाया और केंद्र से पेटेंट कराया है.

Latest News

World News