Trending News

74,000 वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ से बनेगा उमिया माता का मंदिर-कहां है मंदिर और क्या है यहां कि विशेषता

[Edited By: Vijay]

Saturday, 11th December , 2021 06:45 pm

13 दिसंबर को पीएम मोदी (PM Narendra Modi) का दिन काफी व्यस्त रहने वाला है.एक तरफ वे अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ कॉरिडोर (Kashi Vishwanath Corridor) का शुभारम्भ करने वाले हैं तो दूसरी तरफ वर्चुअल तरीके से गुजरात के अहमदाबाद के सोला इलाके में मां उमियाधाम मंदिर (Umiyadham Temple) का शिलान्यास करेंगे. मां उमियाधाम काडवा पाटीदार समुदाय (Patidar Community) की कुलदेवी हैं, जिनके नाम पर मां उमियाधाम मंदिर (Maa Umiyadham Temple) बनाया गया है.

74,000 वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ से बनेगा मंदिर

13 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे शिलान्यास

भारतीय और जर्मन ने मिलकर तैयार किया है डिज़ाइन

3 व्यइंग गैलरी से दिखेगा अहमदाबाद का नजारा

पारे से बने शिवलिंग की होगी स्थापना

74,000 वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ से बनेगा मंदिर

बताया जा रहा है कि 74,000 वर्ग गज जमीन पर 1500 करोड़ की लागत से मां उमियाधाम मंदिर बनाया जायेगा. शिलान्यास की तैयारी का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री अमित शाह आज शनिवार को अहमदाबाद पहुंचे थे. अमित शाह ने शनिवार को शिलान्यास को लेकर 3 दिनों तक चलने वाले समारोह की शुरुआत की. उनके अलावा इस दौरान, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवब्रत और CM भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे.

13 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे शिलान्यास

रविवार यानी 12 दिसंबर को नवचंडी यज्ञ होगा तो 13 दिसंबर को पीएम नरेंद्र मोदी डिजिटली तरीके से मंदिर का शिलान्यास करेंगे. मंदिर का सञ्चालन करने वाला न्यास उंझा में नए मंदिर के बगल में 13 मंजिला इमारत बनाएगा, जिसमें 400 कमरे होंगे. बताया जा रहा है कि इन कमरों में पाटीदार समुदाय के युवकों को UPSC और गुजरात PCS की परीक्षाओं की तैयारी कराने की सुविधा होगी. इन कमरों में 1200 छात्र रह सकते हैं.

भारतीय और जर्मन ने मिलकर तैयार किया है डिज़ाइन

उमिया माता मंदिर का डिज़ाइन एक जर्मन और एक भारतीय आर्किटेक्ट ने तैयार किया है. अहमदाबाद की 100 बीघा जमीन पर उमिया माता का मंदिर मंदिर बनाया जाएगा, जिसकी ऊंचाई 431 यानी करीब 131 मीटर फुट होगी.

3 व्यइंग गैलरी से दिखेगा अहमदाबाद का नजारा

अहमदाबाद के वैष्णो देवी-जसपुर के पास बनने वाले इस मंदिर के निर्माण में 1,500 रुपये का खर्च आएगा. मंदिर के अंदर के हिस्से में 3 व्यइंग गैलरी बनेगी, जिससे लोग पूरे अहमदाबाद का नजारा देख सकेंगे. यह गैलरी करीब 82 मीटर ऊँची होगी.

पारे से बने शिवलिंग की होगी स्थापना

मंदिर में 52 मीटर ऊँची उमिया माता की प्रतिमा स्थापित की जायेगी और इसका गर्भगृह भारतीय संस्कृति के हिसाब से बनेगा. मंदिर में पारे से बने एक शिवलिंग की भी स्थापना की जायेगी और इसके पास एक कौशल विकास यूनिवर्सिटी, करियर डेवलपमेंट सेण्टर, करियर गाइडेंस सेण्टर, अस्पताल, NRI भवन और कम्युनिटी कोर्ट की स्थापना की जायेगी. इससे पहले अहमदाबाद में ही सबसेबड़ा स्टेडियम बनाया गया है, जिसका नाम सरदार पटेल स्टेडियम है. वहीं गुजरात में ही दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा स्टेचू ऑफ़ यूनिटी की स्थापना की गई है, जो केवडिया में स्थित है. अब गुजरात में ही दुनिया का सबसे ऊँचा मंदिर बनने जा रहा है.

Latest News

World News