Trending News

टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी के इंटीरियर का खुलासा, मिलेंगे शानदार फीचर्स

[Edited By: News Plus]

Sunday, 30th August , 2020 08:43 pm

जापानी वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी आगामी सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी शहरी क्रूजर को भारतीय बाजार में Maruti Vitara brezza के आधार पर सितंबर के महीने में लॉन्च करने के लिए तैयार है। क्रूजर की बुकिंग जारी है। एसयूवी को 11000 रुपये की टोकन राशि देकर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से बुक किया जा सकता है।

इंटीरियर

तस्वीरों से पता चलता है कि टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी का इंटीरियर मारुति विटारा ब्रेज़ा जैसा होगा। हालाँकि, दृश्यमान बदलाव स्टीयरिंग पर टोयोटा बैजिंग है। इसके साथ ही इस SUV के केबिन में डुअल टोन डार्क ब्राउन शेड्स का इस्तेमाल किया गया है। आकार की बात करें तो विटारा ब्रेजा में काफी बड़ा केबिन मिलता है। 

लुक और कलर ऑप्शन

अर्बन क्रूजर के लुक और डिजाइन की बात करें तो इसमें एक स्ट्राइक फ्रंट मेन ग्रिल है, जिसे फुल एलईडी हैडलैंप्स और एलईडी टेल लैंप्स से सजाया गया है। ब्रेजा की तरह इसमें डायमंड-कट 16 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे। शहरी क्रूजर एसयूवी 6 मोनोटोन कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसमें ब्लू, ब्राउन, व्हाइट, ऑरेंज, सिल्वर और ग्रे रंग शामिल हैं। इसके साथ ही तीन ड्यूल-टोन कलर- ब्लू / ब्लैक, ब्राउन / ब्लैक और ऑरेंज / व्हाइट भी उपलब्ध होंगे।

फीचर्स

टोयोटा की आगामी एसयूवी अर्बन क्रूजर सुविधा और आराम का ख्याल रखती है। SUV को प्रीमियम फीचर्स जैसे पुश स्टार्ट और स्टॉप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल (सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड), स्मार्ट प्ले कास्ट टचस्क्रीन, रेन-सेंसिंग वाइपर्स, क्रूज़ कंट्रोल, एक इलेक्ट्रोक्रोमिक रियरव्यू मिरर के साथ पैक किया जाएगा। इसके साथ ही इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो Apple CarPlay, Android Auto और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। टोयोटा ने मारुति के स्मार्टप्ले स्टूडियो को स्मार्ट प्लेकास्ट के रूप में पेश किया है।

इंजन

मैकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो अर्बन क्रूज़र 1.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। इसमें ISG (इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर) के साथ एक उन्नत Li-ion बैटरी भी मिलेगी, जो सभी स्वचालित वेरिएंट में मानक है। इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर से जुड़ा होगा। इस एसयूवी में टॉर्क असिस्ट, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग और आइडल स्टार्ट / स्टॉप जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

माइलेज 

टोयोटा के अर्बन क्रूजर में ग्राहकों को सुजुकी की SHVS माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक मिलेगी। यह विटारा ब्रेज़ा के मैनुअल की तुलना में अर्बन क्रूजर के मैनुअल वेरिएंट में अधिक माइलेज देगा। बता दें कि brezza सड़कों पर 17.03 किमी / pl का माइलेज देती है। Li-Ion बैटरी केवल ऑटोमैटिक वेरिएंट में उपलब्ध होगी, जिससे अर्बन क्रूजर के ऑटोमैटिक वेरिएंट में बेहतर फ्यूल एफिशिएंसी मिलने की उम्मीद है। हालाँकि, अभी तक इस वेरिएंट के माइलेज के आंकड़े आधिकारिक तौर पर सामने नहीं आए हैं।

कीमत

रिपोर्ट के अनुसार, यह टोयोटा की सबसे सस्ती SUV हो सकती है। उम्मीद है कि टोयोटा अर्बन क्रूजर एसयूवी की एक्स-शोरूम कीमत 8.35 लाख रुपये तक रखी जा सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, डीलरों का अनुमान है कि इस नई एसयूवी की कीमतों की घोषणा सितंबर के तीसरे सप्ताह में की जाएगी।

Latest News

World News