Trending News

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज मध्य प्रदेश में तीसरा दिन

[Edited By: Rajendra]

Friday, 25th November , 2022 12:54 pm

कांग्रेस नेता और सांसद राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा शुक्रवार सुबह एक बार फिर शुरू हुई। मध्यप्रदेश में आज यात्रा का तीसरा दिन है। उनके साथ उनकी बहन और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के अलावा दिग्विजय सिंह समेत मप्र कांग्रेस के सभी बड़े नेता चल रहे हैं। यात्रा की शुरुआत सुबह 6 बजे से खरगोन जिले के खेरदा गांव से हुई। यहां से यात्रा खरगोन पहुंची। मॉर्निंग ब्रेक के लिए यात्रा सुबह 9.15 बजे पहले पड़ाव पर भानबरड पहुंची. अब यहां विश्राम करने के बाद शेड्यूल के मुताबिक यात्रा दोपहर करीब 3.30 बजे आगे बड़वाह विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश करेगी. राहुल गांधी शाम को ओंकारेश्वर में दर्शन करेंगे. इसके बाद उनका नर्मदा पूजन का कार्यक्रम है. आज राहुल 23 किलोमीटर पैदल यात्रा करेंगे.

शुक्रवार को सुबह 9 बजे तक राहुल की यात्रा 7 किलोमीटर आगे बढ़ चुकी थी. टी-ब्रेक के बाद बेड़ियाव खुर्द पंचायत से आगे यात्रियों और सुरक्षाकर्मियों में विवाद हो गया. दोनों के बीच जमकर धक्का-मुक्की हुई. ये विवाद राहुल से मिलने को लेकर हुआ. यात्रा के दौरान खेत में अचानक पैरामोटर गिर पड़ा। जिससे भगदड़ मचते-मचते बच गई. खरगोन पुलिस को बगैर बताए यात्रा के समर्थन में पैरामोटरिंग की जा रही थी. यात्रा शुरू होने के 4 किलोमीटर बाद पैरामोटर देख पुलिस ने उड़ान रुकवा दी. कुल 2 पैरामोटर उड़ने थे। एक यात्रा के ऊपर उड़ रहा था. दूसरा अचानक उड़ते ही खेत में गिर गया। इस पर पुलिस ने तुरंत रोक लगाई.

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का आज मध्य प्रदेश में तीसरा दिन है. यहां भारत जोड़ो यात्रा में एक अमेरिकी नागरिक ग्रांट शामिल हुए. उनका कहना है कि राहुल गांधी का यूनीफाइड करने वाला आंदोलन उनको पसंद है इसलिए मैं इसमें शामिल हुआ हूं. ग्रांट तमिलनाडु की यूनिवर्सिटी में इतिहास में पीएचडी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस यात्रा का मकसद बिल्कुल क्लीयर है भारत को जोड़ना. इसके अच्छे मैसेज को देखते हुए मैं इसमें शामिल हुआ हूं.

राहुल जब पदयात्रा पर निकलते हैं तो सड़क के दोनों ओर पुलिस कर्मी उनकी सुरक्षा के लिए रस्सियों का सुरक्षा घेरा बनाकर साथ चलते हैं. प्रियंका के यात्रा में शामिल होने के बाद कांग्रेस के उत्साहित कार्यकर्ता भाई-बहन के समर्थन में नारेबाजी करते हुए उनके करीब आने की बार-बार कोशिश करते दिखाई दिए. उन्हें सुरक्षित घेरे से दूर करने के लिए पुलिस कर्मियों को अतिरिक्त मशक्कत करनी पड़ी. बहरहाल, सूर्योदय के बाद जब बोरगांव से यात्रा ने मध्य प्रदेश में अपने दूसरे दिन में प्रवेश किया तो पहले दिन के मुकाबले भीड़ कम नजर आई, लेकिन दिन चढ़ने के साथ ही इसमें लोगों और गाड़ियों का काफिला बढ़ता गया. गौरतलब है कि राहुल नीत ‘भारत जोड़ो यात्रा' मध्य प्रदेश में 380 किलोमीटर का फासला तय करने के बाद चार दिसंबर को राजस्थान में प्रवेश करेगी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की राजस्थान यात्रा को लेकर प्रदेश कांग्रेस के साथ ही अग्रिम संगठन शानदार तैयारियों में जुटे हुए हैं एनएसयूआई संगठन की ओर से भी राहुल गांधी का अलग अंदाज में राजस्थान में स्वागत किया जाएगा. इसे लेकर शौर्य और बलिदान के लिए जाने जाने वाले राजस्थान प्रदेश के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थानों की मिट्टी एकत्रित कर राहुल गांधी का राजस्थान आगमन पर इस मिट्टी से तिलक किया जाएगा.

उनका स्वागत किया जाएगा इसे लेकर एनएसयूआई ने अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है और अलग-अलग स्थानों पर एनएसयूआई पदाधिकारियों ने मिट्टी को एकत्रित करना शुरू कर दिया है. अजमेर एनएसयूआई की अध्यक्ष फरहान खान ने सर्किट हाउस में प्रेस वार्ता कर मीडिया से बातचीत की और बताया कि राजस्थान की भूमि शौर्य और बलिदान के साथ ही धार्मिक स्थलों को लेकर मानी जाती है और इस भूमि पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा लेकर पहुंच रहे हैं. इस यात्रा के माध्यम से देश को एक बार फिर जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है जिस तरह से वर्तमान में देश के हालात हैं.

जातियां और धर्म के बीच सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के साथ ही एकता और भाईचारा बना रहे इस उद्देश्य से यह यात्रा निकाली जा रही है. भारत को एक बार फिर जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है. यह यात्रा झालावाड़ से शुरू होकर अलग-अलग मार्गों से होते हुए गुजरेगी ऐसे में शौर्य वीर और त्याग बलिदान की भूमि पर उनका शानदार स्वागत किया जाएगा. इस भूमि को पूरे विश्व में जाना जाता है ऐसे में इसकी मिट्टी का तिलक लगाकर उनका स्वागत एनएसयूआई की ओर से किया जाएगा.

Latest News

World News