Trending News

इंडिया न्यूजीलैंड टेस्ट मैच का आज ऐतिहासिक दिन-न्यजीलैंड का भारत के खिलाफ न्यूनतम स्कोर

[Edited By: Vijay]

Saturday, 4th December , 2021 06:12 pm

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच (IND vs NZ 2nd Test) मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. आज यानी शनिवार को मुकाबले में दूसरे दिन का खेल जारी है. भारत ने पहली पारी में 325 रन बनाए. स्पिनर  एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने कमाल का प्रदर्शन किया और पारी में सभी 10 विकेट झटके. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 28.1 ओवर में 62 रन पर सिमट गई.

              

आर अश्विन ने 4 और मोहम्मद सिराज ने 3 विकेट लिए. न्यूजीलैंड के सिर्फ 2 बल्लेबाज दहाई के आंकड़े को छू सके. काइल जेमिसन ने 17 और टॉम लाथम ने 10 रन बनाए. अक्षर पटेल ने भी 2 विकेट लिया. इस तरह से भारत को 263 रन की बड़ी बढ़त मिली है. दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर टीम इंडिया ने दूसरी पारी में बिना विकेट के 69 रन बना लिए हैं. इस तरह से उसकी कुल बढ़त 332 रन की हो गई है. मयंक अग्रवाल 38 और चेतेश्वर पुजारा 29 रन बनाकर खेल रहे हैं.

एजाज ने दूसरे दिन के अपने पहले ही ओवर में भारत को 2 झटके दिए. उन्होंने 72वें ओवर की चौथी गेंद पर ऋद्धिमान साहा  को lbw आउट किया. फिर अगली ही गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को भी पैवेलियन भेज दिया. इससे भारत का स्कोर 6 विकेट पर 224 रन हो गया. मयंक अग्रवाल ने 150 रन का अहम योगदान दिया. उन्हें भी एजाज पटेल ने पैवेलियन भेजा. मयंक ने 311 गेंदों का सामना किया और 17 चौके, 4 छक्के लगाए. भारत का 7वां विकेट 291 के स्कोर पर गिरा. एजाज इसके बाद भी नहीं रुके और पारी के 110वें ओवर में भी 2 विकेट लेकर भारत की पारी समेट दी.

भारत ने पहले दिन स्टंप्स तक 4 विकेट पर 221 रन बनाए. हालांकि शुरुआती दिन केवल 70 ही ओवर फेंके गए क्योंकि मुकाबला देरी से शुरू हुआ. स्टंप्स के समय ओपनर मयंक अग्रवाल 120 और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा 25 रन बनाकर खेल रहे थे. धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली की इस मैच से टीम में वापसी हुई लेकिन वह कुछ खास नहीं कर पाए और खाता खोले बिना लौट गए. चेतेश्वर पुजारा भी कुछ खास नहीं कर सके. टीम इंडिया के चारों विकेट कीवी टीम के स्पिनर एजाज पटेल ने झटके. मयंक अग्रवाल ने शुभमन गिल के साथ मिलकर 80 रन की ओपनिंग साझेदारी की. गिल ने 44 रन का योगदान दिया.

विराट कोहली के विकेट पर हुआ विवाद

कप्तान कोहली ने पटेल की गेंद पर आगे बढ़कर रक्षात्मक स्ट्रोक खेलने की कोशिश की और अंपायर अनिल चौधरी ने उन्हें आउट दे दिया. भारतीय कप्तान ने तुरंत रिव्यू लेने का फैसला लिया. रीप्ले में यह स्पष्ट नहीं हो रहा था कि गेंद पहले बल्ले पर लगी है या पैड पर. और नियमों के अनुसार टीवी अंपायर वीरेंद्र वर्मा को मैदानी साथी के फैसले को मानना पड़ा जिससे कोहली काफी नाराज दिख रहे थे. उन्होंने इस पर अंपायर नितिन मेनन से बात भी की और उनकी निराशा साफ देखी जा सकती थी. टीवी कैमरा में वह ड्रेसिंग रूम की बालकनी में खड़े हुए दिख रहे थे, जिसमें वह फैसले से काफी निराश दिख रहे थे.

Latest News

World News