Trending News

आज है अन्तर्राष्ट्रीय बालिका दिवस क्या है मुख्य उद्देश्य- बदलाव व सरकार की योजनाएं

[Edited By: Vijay]

Monday, 11th October , 2021 01:12 pm

पूरे विश्व का सृजन शक्ति से होता है और बालिका में शक्ति है ये बात शायद अब धीर- धीरे लोगों को समझ में आने लगी है और सरकार भी इस दिशा में काफी सजग हुयी है आईये देखते है कि बालिका दिवस क्यो महत्वपूर्ण है...

हर साल 11 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के सामने आने वाली चुनौतियों और उनके अधिकारों के संरक्षण के बारे में जागरूकता पैदा करना है. यह दिन इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लिंग-आधारित चुनौतियों को समाप्त करता है. जिसका सामना दुनिया भर में लड़कियां करती हैं, जिसमें बाल विवाह, उनके प्रति भेदभाव और हिंसा शामिल है.

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस का इतिहास
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बालिका दिवस मनाने की पहल एक गैर-सरकारी संगठन ‘प्लान इंटरनेशनल’ प्रोजेक्ट के रूप में की गई. इस संगठन ने “क्योंकि में एक लड़की हूँ” नाम से एक कैंपेन भी शुरू किया. इसके बाद इस अभियान को इंटरनेशनल लेवल पर विस्तार करने के लिए कनाडा सरकार से संपर्क किया. फिर कनाडा सरकार ने 55वें आम सभा में इस प्रस्ताव को रखा. आखिरकार संयुक्त राष्ट्र ने 19 दिसंबर, 2011 को इस प्रस्ताव को पारित किया और इसके लिए 11 अक्टूबर का दिन चुना. इस प्रकार पहला अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर, 2012 को मनाया गया और उस समय इसका थीम था “बाल विवाह को समाप्त करना”.

साल 2012 से हुई अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस शुरुआत
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत साल 2012 से हुई थी. इसका मुख्य उद्देश्य महिला सशक्तिकरण और उन्हें उनके अधिकार प्रदान करने में मदद करना है. भारत सरकार भी इस दिशा में बढ़ चढ़कर काम कर रही है. लड़कियों के लिए कई योजनाएं भी लागू की जा रही हैं. लड़कियों के प्रति होने वाली लैंगिक असामानताओं को खत्म करने के बारे में जागरूकता फैलाने में भी इसकी मदद ली जा रही है. इस प्रकार पहला अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर, 2012 को मनाया गया और उस समय इसका थीम- बाल विवाह को समाप्त करना था. 

भारत सरकार ने शुरू की कई योजनाएं
बता दें कि भारत सरकार ने भी बालिकाओं को सशक्त बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाओं को लागू किया है जिसके तहत बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ एक उल्लेखनीय योजना है. इसके अलावा केंद्र और राज्य सरकार भी इसे लेकर कई अन्य महत्वपूर्ण योजनाएं शुरू कर रही है. अगर हम भारत की बात करें तो भारत में हर साल राष्ट्रीय बालिका दिवस 24 जनवरी को मनाया जाता है.

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2021

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ जी द्वारा की गयी है| इस योजना का मुख्य उद्देश्य कन्याओं के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए उसके जन्म से लेकर शादी तक का पूरा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा| इस योजना के तहत एक परिवार की 2 बेटियों को ही लाभ प्राप्त होगा|

Latest News

World News