Trending News

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य स्तरीय रैंकिंग प्रणाली लागू करेगी

[Edited By: Vijay]

Monday, 30th August , 2021 02:25 pm

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लगातार शिक्षा के स्तर में सुधार करने के प्रयास कर रही है और शिक्षा को रोजगारपरक बनाने की जुगत में लगी है जो कि आने वाले भविष्य में युवांओ के लिये वरदान साबित हो सकती है ..पिछले दिनो राष्ट्रपति द्वारा सैनिकस्कूल में बेटियों की शिक्षा के लिये खुले स्कूल को भी पूरे प्रदेश में सराहा गया..और प्रदेश में 16 नये सैनिक स्कूल खोलने के लिये केन्द्र सरकार से मंजूरी मांगी गयी है जो कि प्रदेश की शिक्षा में व्यापक सुधार लायेगा ..अब प्रदेश सरकार तकनीकि शिक्षा पर भी नयी प्रणाली लागू करने जा रही है..तकनीकी शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार राज्य स्तरीय रैंकिंग प्रणाली - उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (यूपीएसआईआरएफ) को लागू करने की योजना बना रही है। यह सार्वजनिक और निजी तकनीकी विश्वविद्यालयों के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए डेटा-संचालित दृष्टिकोण होगा और एनआईआरएफ (नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क) की तर्ज पर होगा।

शिक्षा सचिव ने दी जानकारी

तकनीकी और व्यावसायिक शिक्षा सचिव आलोक कुमार ने इस बात की घोषणा अपने ट्विटर अकाउंट पर की है। उन्होंने लिखा है कि जल्द ही यूपी सरकार का तकनीकी शिक्षा विभाग, अपने तकनीकी संस्थानों को रैंक देने और प्रवेश, अनुसंधान व प्लेसमेंट जैसे महत्वपूर्ण संकेतकों पर उनकी प्रगति की निगरानी के लिए एक राज्य संस्थागत रैंकिंग ढांचे (एसआईआरएफ) को लॉन्च करने जा रहा है।

संस्थानों के बीच होगी प्रतियोगिता

संस्थान का मूल्यांकन उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा और यह सरकार को उसके अनुसार अनुदान देने का उपाय भी प्रदान करेगा। एसआईआरएफ संस्थानों को एक अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए मजबूर करेगा और संस्थानों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा करेगा। 

प्रदेश में हैं तीन बड़ी संस्थाने

बता दें कि उत्तर प्रदेश में तीन तकनीकी विश्वविद्यालय हैं - डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश, एचबीटीयू कानपुर - हरकोर्ट बटलर तकनीकी विश्वविद्यालय, और मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, गोरखपुर।

 

 

Latest News

World News