Trending News

किडनी को धीरे-धीरे खराब करती हैं ये चीजें

[Edited By: Aviral Gupta]

Tuesday, 19th January , 2021 02:15 pm

 

किडनी हमारे शरीर में कई तरह की प्रक्रियाओं को अंजाम देती है। इस वजह से, किडनी का स्वस्थ रहना स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है। अगर हमारी किडनी खराब हो जाती है तो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां पनपने लगती हैं। बता दें कि कुछ गलत आदतों के कारण आपके किडनी खराब होने की संभावना बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी किडनी को खराब करती हैं।

1- मीठा खाना
कुछ लोगों को बहुत अधिक मीठा खाने की आदत होती है। लेकिन आपको बता दें कि मीठा खाने से शरीर में शुगर और सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसकी वजह से किडनी को इन चीजों को फिल्टर करने के लिए ज्यादा काम करना पड़ता है। ये सभी चीजें हमारी किडनी को प्रभावित करती हैं।

2- अधिक मसाले और मांस का सेवन
यदि आप बहुत अधिक मसालेदार और मांसाहारी भोजन करते हैं, तो इससे आपकी किडनी भी खराब हो सकती है। इसीलिए कम मसालेदार खाना खाना चाहिए। ताजे फल और हरी सब्जियां ज्यादा से ज्यादा खानी चाहिए।

3- बड़ी मात्रा में दर्द निवारक दवाओं का सेवन
कई लोगों को दर्द होने पर दवाई लेने की आदत होती है। लेकिन हम आपको बता दें कि दवाइयां आपके दर्द को कुछ समय के लिए रोक देती हैं। लेकिन ये दवाएं आपके गुर्दे पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। इस वजह से आपकी किडनी भी फेल हो सकती है। इसीलिए आपको ऐसी दवाएं नहीं लेनी चाहिए।

4- धूम्रपान करना
यदि आप धूम्रपान करते हैं तो यह आपके गुर्दे को बहुत बुरी तरह से प्रभावित करता है। इन सभी चीजों में विषाक्त पदार्थ पाए जाते हैं, जो आपके ग्रसनी को खराब करते हैं और धीरे-धीरे आपकी किडनी काम करना बंद कर देती है।

Latest News

World News