Trending News

ये है मुगल काल का दुर्लभ रत्नों वाला चश्मा

[Edited By: Arshi]

Saturday, 9th October , 2021 12:13 pm

भारत (India) में कई मुगल काल (Mughal Empire) की वस्तुएं मौजूद हैं, जो आज भी अपनी कीमत बताती हैं. भारत के एक अज्ञात शाही खजाने के मुगल काल के 17वीं सदी के दुर्लभ रत्नों (Pearls) वाले दो चश्मों को पहली बार नीलामी के लिए रखा जाएगा. लंदन (London) सोथबीज ने इस नीलामी घोषणा करते हुए इसकी जानकारी दी. इन दोनों चश्मों की कीमत तकरीबन 15 लाख पाउंड और 25 लाख पाउंड होगी.

मुगल काल के इन दोनों चश्मों के नाम भी इनकी कीमत के जैसे काफी दिलचस्प है हीरे लगे चश्मे को हलो ऑफ लाइट और वहीं पन्ना वाले चश्मे को गेर ऑफ पैराडाइज नाम दिया गया है. इन दोनों कीमती चश्मों को 26 अक्टूबर को लंदन सोथबीज में प्रदर्शित किया जाएगा इसके बाद इसकी नीलामी 27 अक्टूबर को होगी.मध्य पूर्व और भारत के ले सोथबीज के अध्यक्ष एडवर्ड गिब्स ने कही कि इसमें कोई शक नहीं है कि रत्नों के विशेषज्ञों और इतिहासकारों के लिए यह चमत्कार है. उन्होंने कहा इन खजानों को सामने लाना और दुनिया को उनके निर्माण के पीछे का रहत्य पर आश्चर्य करना सचमें एक वास्तविक रोमांच है.

हीरे लगे चश्मे को हलो ऑफ लाइट और वहीं पन्ना वाले चश्मे को गेर ऑफ पैराडाइज मुगल काल 17 वीं शताब्दी के हैं. इसका इतिहास भारत में शुरू हुई जब शाही धन वैज्ञानिक ज्ञान और कलात्मक प्रयास सभी एक साथ अपने चरम पर पहुंच गए थे. एक अज्ञात राजकुमार के आदेश पर एक कलाकार ने 200 कैरेट वजन वाले हीरे को चश्मे का आकार दिया, उसी कलाकार ने 300 कैरेट पन्ने को भी चश्मे का आकार दिया. दोनों चश्मों को देखकर कलाकार के स्किल का अंदाजा आप लगा सकते हैं.

Latest News

World News