Trending News

जम्मू कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक का मामला गहराता जा रहा

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 28th January , 2023 12:49 pm

जम्मू कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा में चूक का मामला गहराता जा रहा है। इस मामले में कांग्रेस नेता पहले ही सरकार पर निशाना साध चुकी है। भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी की सुरक्षा में चूक के कांग्रेस के आरोप पर जम्मू-कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि आयोजकों ने यात्रा को 1 किमी के बाद रोकने पर कोई निर्णय लेने से पहले उससे परामर्श नहीं लिया था. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने ट्विटर पर कहा, "आयोजकों ने 1 किमी की यात्रा आयोजित करने के बाद यात्रा को रोकने के बारे में कोई निर्णय लेने से पहले जेकेपी से परामर्श नहीं किया था. बाकी यात्रा शांतिपूर्वक जारी रही. सुरक्षा में कोई चूक नहीं हुई. हम पुख्ता सुरक्षा प्रदान करेंगे."

पुलिस ने कहा, "आयोजकों द्वारा सत्यापित व्यक्तियों की तलाशी लेने के बाद ही भीड़ को यात्रा के मार्ग की ओर जाने की अनुमति दी गई थी." पुलिस ने आगे कहा, "भारत जोड़ो यात्रा के आयोजकों और प्रबंधकों ने यात्रा में बनिहाल से शामिल होने वाली बड़ी भीड़ के बारे में सूचित नहीं किया था. भीड़ शुरुआती बिंदु के पास ही उमड़ पड़ी थी." इसमें कहा गया, "सीएपीएफ की 15 कंपनियों और जेकेपी की 10 कंपनियों सहित पूरे सुरक्षा इंतजाम थे. इनमें आरओपी और क्यूआरटी शामिल थे। रूट डोमिनेशन, लेटरल डिप्लॉयमेंट और एसएफ को हाई-रिज पर तैनात किया गया था."

अब कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खड़गे फ्रंटफुट पर आए हैं। उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह को खत लिखकर उनके हस्तक्षेप की मांग की है। उन्होंने कहा कि देश ने पहले ही दो प्रधानमंत्री गंवा दिये हैं। दरअसल, कांग्रेस ने शुक्रवार को आरोप लगाया था कि जम्मू कश्मीर के बनिहाल के काजीगुंड में पदयात्रा के दौरान भीड़ ज्यादा होने पर जम्मू कश्मीर पुलिस ने राहुल गांधी के आस-पास सुरक्षा वापस ले ली थी। जिसके बाद कांग्रेसियों ने यात्रा रोकने का ऐलान किया और राहुल गांधी को कार में बैठाकर सुरक्षित पहुंचाया।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित करने में उनके हस्तक्षेप की मांग की है। गृह मंत्री को लिखे पत्र में खड़गे ने कहा हम अगले दो दिनों में यात्रा को श्रीनगर तक पहुंचाने जा रहे हैं, 30 जनवरी को श्रीनगर में समापन समारोह के दौरान एक विशाल सभा की उम्मीद कर रहे हैं। कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता और अन्य महत्वपूर्ण राजनीतिक दलों के नेता समापन समारोह में भाग ले रहे हैं। मैं भी वहां रहूंगा। यदि आप व्यक्तिगत रूप से इस मामले में हस्तक्षेप कर सकते हैं और संबंधित अधिकारियों को श्रीनगर में 30 जनवरी को यात्रा और समारोह की समाप्ति तक पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करने की सलाह दे दें तो हम आभारी रहेंगे।

उन्होंने कहा कि वह भारत जोड़ो यात्रा के दौरान दुर्भाग्यपूर्ण सुरक्षा चूक के बाद लिख रहे हैं। खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सुरक्षा अधिकारियों की सलाह पर यात्रा रोकनी पड़ी। उन्होंने कहा, हम जम्मू-कश्मीर पुलिस की सराहना करते हैं और उनके बयान का स्वागत करते हैं कि वे यात्रा के समापन तक पूरी सुरक्षा सुनिश्चित करना जारी रखेंगे।

हालांकि, राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने यह भी कहा, आप इस बात की सराहना करेंगे कि आम लोगों की एक बड़ी भीड़ प्रतिदिन भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुई और चली। आयोजकों के लिए यह बताना मुश्किल है कि वास्तव में कितने लोग हैं। दिन के दौरान भीड़ बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि यह यात्रा में शामिल होने के लिए आम लोगों का सहज भाव है। बता दें कि राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर को कन्याकुमारी में शुरू हुई और 12 राज्यों से होते हुए श्रीनगर में 30 जनवरी को समाप्त होगी।

3500 किलोमीटर के पैदल मार्च का उद्देश्य देश भर में कांग्रेस कैडरों को प्रेरित करना है, लेकिन पार्टी दावा कर रही है कि यात्रा राजनीतिक नहीं है और बढ़ती घृणा के मद्देनजर भारत को एकजुट करना चाहती है। शाह को अपना पत्र साझा करते हुए, कांग्रेस प्रमुख ने ट्विटर पर कहा, राहुल गांधी के सुरक्षा विवरण के सुझाव के बाद, भारत जोड़ो यात्रा के दौरान सुरक्षा चूक के कारण कल इसे निलंबित कर दिया गया था। उन्होंने कहा, हम इसके समापन पर महत्वपूर्ण राजनीतिक दलों के नेताओं सहित एक विशाल सभा की उम्मीद कर रहे हैं।

खड़गे ने पहले कहा था कि यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर में राहुल गांधी की सुरक्षा में कथित चूक कम से कम कहने के लिए परेशान करने वाली थी। उन्होंने ट्विटर पर कहा, सुरक्षा प्रदान करना भारत सरकार की प्रमुख जिम्मेदारी है। भारत पहले ही दो प्रधानमंत्री और कई नेताओं को खो चुका है और हम यात्रियों के लिए बेहतर सुरक्षा की मांग करते हैं।

शुक्रवार को, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख की कांग्रेस प्रभारी रजनी पाटिल ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा में सुरक्षा चूक का आरोप लगाया था और केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासन पर भीड़ को प्रबंधित करने में विफल रहने का आरोप लगाया था. रजनी पाटिल ने घटनास्थल की एक तस्वीर के साथ एक ट्वीट में कहा, "जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा को सुरक्षा प्रदान करने में विफल रहा. सुरक्षा में चूक यूटी प्रशासन के अनुचित रवैये का संकेत देती है."

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि 15 मिनट तक भारत जोड़ो यात्रा के साथ कोई सुरक्षाकर्मी नहीं था, और इसे 'गंभीर चूक' करार दिया. वेणुगोपाल ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, "यहां संबंधित एजेंसियों द्वारा सुरक्षा को गलत तरीके से संभाला गया है. 15 मिनट के लिए, यहां भारत जोड़ो यात्रा के साथ कोई सुरक्षा अधिकारी नहीं था. यह एक गंभीर चूक है. राहुल गांधी और अन्य यात्री बिना सुरक्षा के नहीं चल सकते."

Latest News

World News