Trending News

तिरंगे सा रोशन होगा शहर आ रहे है पीएम मोदी

[Edited By: Vijay]

Saturday, 16th October , 2021 02:54 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले तिरंगे रंग में शहर जगमग हो जाएगा। नगर निगम पूरे शहरी क्षेत्र के हर स्ट्रीट पोल पर स्पाइरल एलइडी स्ट्रीप लगवाएगा। प्रस्ताव बना गया है। कचहरी क्षेत्र में इसका ट्रायल भी हो गया है। पहले चरण में सर्किट हाउस से बाबा श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार तक इस तरह की तिरंगी लाइट लगाई जाएगी। उसके बाद शहर के अन्य हिस्से सजाए जाएंगे। हालांकि सारनाथ में चौखंडी स्तूप व धमेख स्तूप, राजघाट पर लाल खां का रौजा, मान महल समेत पुरा स्थल तिरंगी रोशनी से नहा उठे हैं।

स्पाइरल एलईडी स्ट्रीप पोल पर लगाई जाएगी। इनमें तिरंगा के तीनों रंग दिखेंगे। पूरा पोल तिरंगे के रंग में चमकेगा जिससे शहर की आभा आसमान में दमकेगा। नगर आयुक्त प्रणय सिंह को यह आइडिया लखनऊ में आते-जाते समय दिखने के बाद आया है। चूंकि वहां अधिकांश पोल पर इसे रात में देखा जा सकता है। इसलिए नगर आयुक्त ने आलोक विभाग को यह निर्देश दिया जिसके बाद एक्सीएन विद्युत एवं यांत्रिक अजय राम ने आलोक अधीक्षक केके गुप्ता को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश के साथ ही इसका ट्रायल शुरू कराने का निर्देश दिया। ट्रायल के तौर पर इसे सर्किट हाउस से लेकर कचहरी के दक्षिणी गेट तक एसबीआई तक लगाया गया है।

नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने बताया कि पहले चरण में करीब आठ किलोमीटर का मार्ग कवर होगा जिसमें सर्किट हाउस से मकबूल आलम रोड होते हुए चौकाघाट, तेलियाबाग, जगतगंज, लहुराबीर चौराहा, कबीरचौरा हास्पिटल, मैदागिन, कालभैरव मंदिर, चौक होते हुए श्री काशी विश्वनाथ मंदिर होते हुए गोदौलिया चौराहा व दशाश्वमेध घाट को शामिल किया गया है। प्रस्ताव बनाने के बाद टेंडर की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। नगर आयुक्त ने कहा कि शहर में बुनियादी सुविधाओं की बहाली के साथ ही विश्व पटल पर काशी को चमकाने का प्रयास है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्तूबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे। इस मौके पर पीएम मोदी दीपावली  से पहले ही अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों को करोड़ों की योजनाओं का तोहफा देंगे। वो करीब एक हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसमें करीब 300 करोड़ रुपये की हिंदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के एलपीजी के बॉटलिंग प्लांट का शिलान्यास करेंगे।

इसके लिए जिला प्रशासन ने सेवापुरी में 25 एकड़ जमीन चिह्नित कर ली है। उधर, प्रधानमंत्री की जनसभा के लिए बृहस्पतिवार को रिंग रोड-2 के किनारे परमपुर गांव की सीमा से लगते हुए जगह का मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने निरीक्षण किया है। माना जा रहा है कि शनिवार तक जनसभा स्थल पर अंतिम निर्णय कर लिया जाएगा।

 

Latest News

World News