Trending News

उत्तर प्रदेश के एक गांव में प्यार करने की मिली तालिबानी सज़ा – आखिर क्यो ?

[Edited By: Vijay]

Thursday, 30th September , 2021 01:33 pm

22वी सदी का भारत और अंतरिक्ष में पहुंचते हम लोग और पूरी दुनिया में हर क्षेत्र में बढ़ते हमारे कदम पर कुछ बातों में हमारी सोच क्यो नही बदलती है..क्यो कुछ ऐसी बातें हो जाती है जो ये कहने पर मजबूर कर देती है कि ये तो अनपढ़ गंवारों का देश है जहां पर आज भी दो सच्चे प्यार करने वालों पर जुल्म होता है...कब बदलेगी ये क्रूर मानसिकता,कब उगेगा वो सूरज जिसमें दो प्यार करने वालों को अलग से उपहार दिया जायेगा ..समाज में उन्हे सम्मान दिया जायेगा...सोच बदल रही है पर हमारे गांवों में ये सोच बदलना शायद अभी बाकी  है.. गोरखपुर के बस्ती में जो दो प्यार करने वालों के साथ घटना हुई उसका विरोध होना लाजिमी है..

बस्ती जिले में एक दलित जोड़े को प्यार करने की तालिबानी सजा गांव के पंचायत ने सुनाई. पहले तो उनकी पिटाई की गई, फिर उनके चेहरे पर कालिख पोत दी गई, इसके बाद उस जोड़े को जूते-चप्पलों की माला पहनाकर पूरे गांव में घुमाया गया. इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन हरकत में आया. मामला कुछ दिनों पहले का है.

पीड़ित लड़के की मां ने स्थानीय पुलिस थाने में जब तहरीर दी तो 13 नामजद और कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई. हरैया के सर्किल ऑफिसर शेषमणि उपाध्याय ने बताया कि पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. यह घटना गौर थाना क्षेत्र के सिंगही गांव की है.

गांव निवासी दो दलित किशोर-किशोरी के बीच प्रेम-संबंध हो गए। दोनों को आपत्तिजनक स्थिति में देखने के बाद दोनों परिवार उनकी आपस में शादी कराने को राजी हो गए। मामला बिरादरी के दबंगों तक पहुंचा तो गांव में पंचायत बैठ गई। पंचायत ने पहले उनकी पिटाई की। इसके बाद उनके मुंह पर कालिख पोतकर चप्पल की माला पहनाकर गांव में घुमाया और गांव छोड़कर चले जाने का फरमान सुना दिया। मामला दब जाता, लेकिन पंचायत के शर्मनाक फैसले का किसी ने वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। इसके बाद मामला सुर्खियों में आ गया।

दरअसल, गांव वालों ने नाबालिग दलित जोड़े को आपत्तिजनक हालत में देख लिया था. इससे गांव के दबंग नाराज हो गए और उनकी पिटाई कर दी. पीड़ित लड़के की मां का आरोप है कि दबंगों ने उनकी दो बेटियों को भी मारा-पीटा है. पुलिस मामले की छानबीन कर रही है और बाकी आरोपियों की धर पकड़ की कोशिश में लगी है.

Latest News

World News