Trending News

T20 World Cup: कौन सी टीम भिड़ेगी किससे, सेमीफाइनल की तस्वीर हुई साफ,

[Edited By: Vijay]

Monday, 8th November , 2021 02:16 pm

आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) अब अपने अंतिम दौर में पहुंच गया है. 20 टीमों के बीच करीब तीन हफ्ते से जारी टक्कर के बाद आखिरकार उन 4 टीमों के नाम तय हो गए हैं, जो खिताब के लिए दावेदारी ठोकेंगी, लेकिन इस बार मौका मिलेगा सिर्फ एक, क्योंकि दांव पर होगा फाइनल का टिकट.

रविवार 7 नवंबर को ग्रुप-1 में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान की जीत के साथ विश्व कप के सेमीफाइनल (World Cup Semifinal) की चार टीमों की तस्वीर साफ हो गई. पाकिस्तान, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड ने भी अंतिम-4 में अपनी जगह पक्की की. अब इन चारों टीमों के बीच नॉकआउट मुकाबला होगा. यानी जो जीता वो पार और हारने वाला बाहर. मजेदार बात ये है कि सेमीफाइनल की जो लाइन-अप बनी है, उसमें विश्व कप के इतिहास की झलक है, टी20 नहीं, बल्कि वनडे विश्व कप और एक बार फिर पुराने जख्मों की यादें ताजा हो गई होंगी.

टूर्नामेंट में ग्रुप-2 में रही न्यूजीलैंड ने पहले अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में अपना नाम लिखवाया. फिर इस मैच के बाद ही पाकिस्तान ने टूर्नामेंट में लगातार पांचवीं जीत के साथ तय कर दिया कि कौन सी टीम किससे भिड़ेगी. टूर्नामेंट में ग्रुप स्टेज के सभी 5 मैच जीतने वाली इकलौती टीम पाकिस्तान ने अपने ग्रुप में पहला स्थान हासिल किया, जबकि न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर रही. वहीं ग्रुप-1 में पहले स्थान पर इंग्लैंड को जगह मिली, जबकि दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया ने अपना कदम जमाया. इसके साथ ही 10 और 11 नवंबर को होने वाले सेमीफाइनल की टक्कर पर भी स्थिति स्पष्ट हो गई.

पहला सेमीफाइनलः इंग्लैंड vs न्यूजीलैंड, 10 नवंबर (England vs New Zealand)

दोनों टीमें एक बार फिर विश्व कप के नॉकआउट में भिड़ रही हैं. दोनों टीमों का नाम एक साथ देखकर जाहिर तौर पर खिलाड़ियों के साथ ही फैंस की भी यादें ताजा हो गई. कुछ के लिए अच्छी यादें, तो किसी के लिए दर्दनाक. ऐसा इसलिए, क्योंकि सिर्फ 2 साल पहले दोनों टीमों की टक्कर सबसे बड़े मंच पर हुई थी. 2019 में हुए वनडे विश्व कप के फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना इंग्लैंड से हुआ था. तब एक विवादित, लेकिन बेहद रोमांचक मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. अब एक बार फिर केन विलियमसन और ऑयन मॉर्गन आमने-सामने होंगे और विलियमसन की टीम के पास उस हार का हिसाब चुकाने का मौका होगा.

दूसरा सेमीफाइनलः पाकिस्तान vs ऑस्ट्रेलिया, 11 नवंबर (Pakistan vs Australia)

विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल कुछ बेहद पुरानी यादें ताजा करने के लिए काफी है और एक बार फिर ये यादें विश्व कप फाइनल की है. 22 साल पहले लॉर्ड्स में ही वनडे विश्व कप के फाइनल में दोनों टीमों की टक्कर हुई थी. उस मैच में पाकिस्तान के जो हाल हुए थे, उसके घाव आज तक भी पाकिस्तानी क्रिकेट पर हैं. आज भी उस मैच को लेकर फिक्सिंग जैसे आरोपों के कारण पाकिस्तानी टीम और बोर्ड की फजीहत होती है. वहीं इससे अलग टीम का उस फाइनल में प्रदर्शन औसत से भी खराब था और ऑस्ट्रेलिया ने आसानी से मैच के साथ दूसरी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया था. अब 22 साल बाद पाकिस्तान के पास उस पुराने हार का हिसाब चुकाने और जश्न मनाने का मौका है. जिस तरह की फॉर्म में बाबर आजम की टीम है, उसे देखते हुए ये मुश्किल नहीं है.

Latest News

World News