Trending News

बढ़ती उम्र को रोक देती है छायी रहती है जवानी - ऐसा होता है इस दाल का पानी

[Edited By: Vijay]

Thursday, 31st December , 2020 02:24 pm

दुनिया के सभी देशों में तरह-तरह की दालों का इस्तेमाल किया जाता है। भारतीय खाने में दाल को खास जगह दी गई है। माना जाता है की दाल को किसी भी तरह से लिया जाए, वह फायदेमंद ही होती है। आज हम बात कर रहे हैं मसूर दाल की। जिसे आमतौर पर 'लाल मसूर' के नाम से भी जाना जाता है। यह ऊर्जा और पोषक तत्वों से भरपूर होती है और इसके फायदे जबरदस्त हैं।

पिछले कुछ दशकों में अपने खास फायदों के चलते मसूर दाल भारतीय व्यंजनों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है। इस बात की संभावना से कतई इनकार नहीं किया जा सकता कि एक कटोरी मसूर दाल पूरे खाने के पोषण और आहार संबंधी मांगों को पूरा करती है। यह दाल सभी के शरीर और सेहत पर अलग-अलग तरह से फायदेमंद असर दिखाती है।

इसे बनाना बहुत आसान है। इसे इसके स्वाद के कारण अन्य सभी दालों से अलग और सबसे ज्यादा स्वादिष्ट माना जाता है। अपने स्वाद के मुताबिक, हम इसमें अलग-अलग मसाले डालकर पका सकते हैं। एक कप मसूर दाल में 230 कैलोरी होती है, लगभग 15 ग्राम डाइटरी फाइबर और लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है। आयरन और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण, यह दाल वेजेटेरियन लोगों के लिए एक आयडि‍यल च्वाइस है। अलग तरह के स्वाद और आहार संबंधी फायदों के चलते इसे अपनी बैलेंस डाइट में शामिल करना चाहिये

जानिए मसूर दाल के स्वास्थ्य और पोषण संबंधी कुछ और फायदे

ब्लड शुगर लेवल को मेनटेन रखने में मदद करती है:

        

मसूर दाल में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह ग्लाइसेमिक इंडेक्स में नीचे के पायदान पर आता है, जो छोटी आंत में खाने के खून सोखने की मात्रा को रोकता है। यह डायजेशन रेट को धीमा कर देता है और ब्लड शुगर के लेवल को अचानक या अनचाहे बदलावों से बचाता है। इसलिए जिन लोगों को शुगर, डायबिटीज और इंसुलिन उत्पादन में कमी की समस्या होती है, उन्हें इस दाल को रोजाना खाना चाहिए।

वेट लॉस करने में भी कारगर

         

      

वजन कम करने वाली ज्यादातर डाइट में मसूर दाल को एक बेहतरीन हिस्सा माना जाता है। इसमें संतुष्टता का एहसास दिलाने वाले कार्बोहाइड्रेट्स की सही मात्रा तो होती ही है, वहीं फैट काफी कम होता है।

इसमें मौजूद हाई फाइबर की मात्रा डाइजेशन प्रोसेस को धीमा कर देती है, जो वजन कम करने में कारगर साबित होता है। रोजाना अपने खान में एक कप मसूर दाल का सेवन, विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है।

​एंटी-एजिंग का खजाना :

            

मसूर दाल एक एंटीऑक्सिडेंट पावरहाउस है जो सेल्स की टूट-फूट रोकता है। प्रचुर मात्रा में इसमें उपलब्ध पोषक तत्वों की मात्रा आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है, ज‍िससे ये एंटी-एजिंग मील बन जाता है। यह आपके रंग-रूप को जवां और खिला-खिला बनाये रखने में भी मदद करता है। मसूर दाल का उपयोग इसके सेवन के अलावा, स्किन संबंधी प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी किया जाता है

​हड्डियों और दांतों को पोषण देता है:

         

मसूर की दाल विटामिन और अन्य पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम और मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जो स्वस्थ दांतों और हड्डियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। मसूर दाल के फायदे लेने के लिए इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

​चमकती-दमकती त्वचा पाना हो तो आजमाएं मसूर की दाल

        

 यदि आपको एक सुरक्षित, बेदाग और दमकती त्वचा चाहिए तो निश्चित रूप से मसूर दाल इसमें काफी कारगर साबित हो सकती है। यह झुर्रियों महीन रेखाओं औरकाले धब्बों से छुटकारा, पाने में भी मदद कर सकती है। यह टैन से प्रभावित स्किन को ठीक करने में प्रभावशाली है, इसके लिए पिसी हुई मसूर दाल, हल्दी और गुलाबजल से बना फेसमास्क चेहरे पर लगाना चाहिए। स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए, इस मिश्रण में दूध मिलाएं और फेसमास्क लगाकर रात भर रहने दें।

​कोलेस्ट्रॉल कम करके हार्ट को रखता है हैल्थी

      

डाइटरी फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण मसूर दाल शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को प्रभावी रूप से कम करता है। यह शरीर के अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा पाने में भी मदद करता है। यह ब्लड की आपूर्ति को बढ़ाता है और हार्ट फेल्योर के रिस्क को कम करता है।

 

Latest News

World News