Trending News

गर्मी में प्रदेश-वासियों के लिए मसीहा बने राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा

[Edited By: Vijay]

Friday, 11th June , 2021 01:37 pm

उत्तर प्रदेश में बढ़ती बिजली की मांग से कई लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है.कई क्षेत्रों में लोड बढ़ने की वजह से ट्रांसफॉर्मर खराब होने  की शिकायतें भी आती जा रही हैं. इसी दौरान ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर लोगों की बिजली से जुड़ी हर समस्या का तुरंत समाधान निकालने का निर्देश दिया.

लखनऊ में एक उपभोक्ता की ट्विटर पर शिकायत के बाद बिजली बिल को ठीक करने का मामला सामने आया. आपको बता दें कि, राज्य के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने लखनऊ के शिवपुरी उपकेंद्र का 9 जून को औचक निरीक्षण किया था. उन्होंने उपकेंद्र के बाहर अपने फोटो के साथ ट्वीट किया-"लखनऊ में लेसा के चिनहट स्थित शिवपुरी उपकेंद्र का औचक निरीक्षण. माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशानुसार आपूर्ति में व्यवधान की शिकायतें तत्काल दूर हों, सही बिल-समय पर बिल उपभोक्ताओं को मिले. यूपीपीसीएल चेयरमैन यह सुनिश्चित करें"

श्रीकांत शर्मा के इस ट्वीट के बाद लोगों ने बिजली विभाग की शिकायतों का ढेर लगा दिया. इनमें कई शिकायतें बिजली गुल होने या बिजली के मनमाने बिल आने की थी. ऐसे ही एक उपभोक्ता ने अपने बिजली के बिल का फोटो डाला और लिखा -"बिल्कुल सर देख तो रहे हैं साक्षात, लॉकडाउन में भी 1,05,453₹ का बिल तो इससे अच्छा किसी के लिए क्या होगा. श्रीमान जी , सुधार की बहुत जरूरत है. कहने के बाद भी विभाग के कर्मचारी ने गलत बिल काट दिया 14 दिन मात्र में और उसके बाद परिणाम देखने को मिल रहा है, कुछ बोलो तो उल्टा प्रताड़ित."

जिसके बाद श्रीकांत शर्मा ने मामले में दखल दिया.  उपभोक्ता का बिल ठीक कर लिया गया, जिस पर उसने ट्विटर पर मंत्री का आभार माना. उन्होंने लिखा-"श्रीमान महोदय श्रीकांत जी का आपका बहुत-बहुत आभार. आपकी टीम के द्वारा बहुत ही अच्छा कार्य किया गया बिल को 2435₹ कर दिया गया है. आपका सभी का बहुत बहुत धन्यवाद."

एक अन्य उपभोक्ता ने बिजली गुल होने की शिकायत की थी, जिसमें उन्होंने लिखा -आज आलम ये है 72 घंटे होने को आए हैं उसमे मात्र  6-7 घंटे लाइट मिली होगी अगर यही फॉल्ट एक बार लखनऊ में करके देखो मतलब तुम लोगों को कोई फर्क ही नहीं है, क्यों नहीं ध्यान दिया जा रहा है इतनी गर्मियों में ये ड्रामा हो रहा है". इस ट्वीट का संज्ञान लेते हुए मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया और बाद में एसडीओ ने उपभोक्ता को फोन कर शिकायत दूर करने की बात बताई.

वहीं सैनिक नगर में बिजली कटौती की शिकायत की जिस पर बिजली विभाग के अधिकारी ने उन्हें ट्विटर पर ही शिकायत निवारण से अवगत कराया. लखनऊ के ही गुलिस्तां नगर के एक रहने वाले व्यक्ति ने अपने इलाके में बिजली न होने की शिकायत की. इसका भी अधिकारियों ने निवारण करने का निर्देश मंत्री ने दिया.सपा नेता आईपी सिंह ने आजमगढ़ में कई घंटों से बिजली न आने की शिकायत ट्वीटर पर की. इस पर उन्हें मंत्री के निर्देश पर विभाग ने जवाब देकर बताया कि बिजली क्यों गई थी और इसे बहाल कर दिया गया.

बेनीगंज के एक अन्य उपभोक्ता ने अपने क्षेत्र में बिजली गुल होने की शिकायत की तो ट्विटर पर विभाग द्वारा बताया गया कि 250 केवी का ट्रांसफॉर्मर बदला गया है. उपभोक्ता ने केवल छह घंटे के भीतर अपनी समस्या के समाधान के लिए विभाग का आभार जताया.ऊर्जा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार ऊर्जा मंत्री ने सोशल मीडिया तथा हेल्पलाइन 1912 पर उपभोक्ताओं की शिकायतों को तुरंत संज्ञान लेकर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया है, हालांकि कुछ ऐसे मामले में भी सामने आए जिनमें शरारतपूर्ण ढंग से शिकायतें की गईं. ऐसे मामलों में संबंधित शिकायतकर्ता से उनका बिल, फोन नंबर जैसी जानकारी मांगने पर नहीं मिली.

ऊर्जा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार- ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा उपकेंद्रों का औचक निरीक्षण कर बिजली व्यवस्था की निगरानी तथा उपभोक्ताओं के लिए सुविधाओं का जायजा लेते हैं. इसमें बिजली का बिल जमा कराने आए उपभोक्ताओं से चर्चा भी करते हैं और उनकी समस्याओं को सुनते हैं. राज्य में बिजली वितरण को भी मजबूत किया गया है. जैसे ही गर्मी बढ़ी और उसके सापेक्ष मांग भी बढ़ी है.

Latest News

World News