Trending News

एलन मस्क जल्द लॉन्च करेंगे ‘इंसपिरेशन 4’ मिशन

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 2nd February , 2021 03:50 pm

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने साल 2021 के अंत तक अंतरिक्ष में पहले ऑल-कमिर्शयल एस्ट्रोनॉट क्रू को भेजने का फैसला लिया है। इस अभियान का संचालन एक चैरिटी के द्वारा किया जा रहा है, जिसकी कमान अमेरिकी उद्योगपति जेरेड इसाकमैन के हाथों में है।

इसाकमैन के साथ स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन कैप्सूल में सवार होकर अंतरिक्ष की सैर पर निकलने वाले तीन और अंतरिक्ष यात्रियों का ऐलान जल्द ही किया जाएगा। इस सफर में एक अनुकूलित मार्ग पर हर 90 मिनट में यात्रियों को पृथ्वी की परिक्रमा कराई जाएगी। कई दिनों के इस सफर के अंत में ड्रैगन की धरती पर लैंडिंग फ्लोरिडा के तट पर होगी। यानि कि इसे पानी में लैंड कराया जाएगा। 37 वर्षीय जेरेड इसाकमैन शिफ्ट4 पेमेंट्स कंपनी के संस्थापक और सीईओ हैं और साथ ही में वह एक प्रशिक्षित पायलट भी हैं।

उन्होंने सोमवार को जारी अपने एक बयान में कहा कि, “इंसपिरेशन 4 किसी सपने के सच होने का एहसास है और यह भविष्य की ओर बढ़ाया गया एक कदम भी है, जिसमें कोई भी अंतरिक्ष में जाकर सितारों का अनुभव ले सकता है।”

बता दें एलन मस्क वैसे तो कई अलग-अलग काम करते हैं लेकिन सबसे मशहूर है स्पेसएक्स। स्पेसएक्स स्पेस का सबसे बड़ा प्रोजक्ट है जिसमें इंसान को मंगल ग्रह पर भेजना है। एलन मस्क इस पर लंबे दिनों से काम कर रहे हैं। अभी हाल में उन्होंने स्पेसएक्स की स्टारशिप भी भेजी लेकिन रॉकेट लॉन्च नाकाम रहा। ऊपर उठने के बाद रॉकेट में धमाका हो गया। एलन मस्क का सपना है कि वो मंगल ग्रह पर इंसानों को भेजें और वहां की परिस्थितियों पर नए-नए प्रयोग करें।

Latest News

World News