Trending News

बिहार चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा फाइनल

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 3rd October , 2020 07:18 pm

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन के बीच सीटों की पेंच पूरी तरह से सुलझ गया है। बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद से राजनीतिक दल सीटों के बंटवारे में व्‍यस्‍त है। हालांकि, बिहार चुनाव को लेकर गठबंधन पार्टियों में सीटों के बंटवारे पर खींचतान हो रही, लेकिन अब ये मामला सुलझ गया है, क्‍यों‍कि महागठबंधन में किसे कितनी सीट मिलेगी ये फाइनल हो गया है और आज शाम महागठबंधन के नेताओं ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी विधिवत घोषणा भी की।महागठबंधन ने सीट शेयरिंग की औपचारिक घोषणा कर दी है।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में सीटों का बंटवारा जो हुआ है, उसके अनुसार, आरजेडी को 144, कांग्रेस को 70 और लेफ्ट 29 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं, आरजेडी अपने कोटे से VIP पार्टी को सीट देगी। इस बारे में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान महागठबंधन के नेताओं ने सीटों के बंटवारे की जानकारी दी है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा कि, ''अगर बिहार की जनता मौका देगी तो मैं उनके मान सम्मान की रक्षा करूंगा। हम ठेठ बिहारी हैं, जो वादा करते हैं वो पूरा करते हैं। बता दें मेरा डीएनए भी शुद्ध है, बिहार की आज की सरकार ठहरा हुआ गंदा पानी है, हम लोग बहते हुए नदी का साफ और शुद्ध जल हैं।''

बता दें कि शनिवार को पटना के मौर्या होटल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। इस दौरान कांग्रेस स्क्रीनिंग कमिटी के चेयरमैन अविनाश पांडे ने कहा कि 2015 के चुनाव में बिहार की जनता ने महागठबंधन को भारी बहुमत दिया था। कुछ ही समय बाद नीतीश कुमार ने जनता की चुनी हुई सरकार को छोड़कर किसी और से हाथ मिला लिया। बिहार की जनता उन्हें इस बार माफ नहीं करने वाली है।

इस अवसर पर राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव, तेज प्रताप यादव, जगदानंद सिंह और मनोज कुमार झा मौजूद थे। वहीं कांग्रेस की ओर से अविनाश पांडे, सीपीआई एमएल से दीपंकर भट्टाचार्य और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी सहित तमाम नेता शामिल थे।


बता दें कि, बिहार में विधानसभा के चुनाव 3 चरण में होंगे। इसके लिए पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। इसके बाद इस चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को घोषित होंगे।

Latest News

World News