Trending News

रविवार हो या कोई त्यौहार आएगी खाते में Salary, 1 अगस्त से RBI ने बदले नियम

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 28th July , 2021 02:28 pm

अगले महीने यानि 1 अगस्त से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पैसा बैंक खाते में आ जाएगा। मतलब अब आपकी सैलरी छुट्टी के दिन नहीं रुकेगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा। अब तक यह सुविधा सप्ताह के कार्यदिवस में ही उपलब्ध थी।

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित NACH के माध्यम से बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि की भुगतान होता है। 1 अगस्त से NACH की सुविधा 7 दिन 24 घंटे मिलने से कंपनियां सैलरी कभी भी ट्रांसफर कर सकेंगी। आरबीआई की ओर से जारी एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया, '1 अगस्त 2021 से प्रभावी सभी सत्र जो मौजूदा में सामान्य कार्य दिवसों पर उपलब्ध हैं, सप्ताह के अंत और अन्य छुट्टियों सहित सभी दिनों में चालू रहेंगे।'

कभी-कभी महीने का पहला दिन वीकेंड हो जाता, जिस कारण लोगों को अपने वेतन के लिए सोमवार तक का इंतजार करना पड़ता है लेकिन अगले महीने (1 अगस्त) से, लोगों को इसके लिए इतंजार नहीं करना पड़ेगा। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति की समीक्षा की घोषणा करते हुए कहा कि ग्राहकों को सुविधाओं के लिए और RTGS का पूरा लाभ देने के लिए NACH को 1 अगस्त, 2021 से सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध कराया जाएगा।

 

RBI गवर्नर ने कहा कि डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए पैसे ट्रंसफर करने के मामले में NACH सबसे पसंदीदा और महत्वपूर्ण माध्यम बनकर उभरा है। आपको बता दें कि NACH के माध्यम से बिजली, गैस, टेलीफोन, पानी, लोन की EMI, म्यूचुअल फंड में निवेश और इंश्योरेंस प्रीमियम पेमेंट का कलेक्शन भी होता है।  

Latest News

World News