Trending News

91 एफएम ट्रांसमीटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन उद्धाटन किया

[Edited By: Rajendra]

Friday, 28th April , 2023 02:53 pm

देश के 91 जिलों के साथ-साथ झारखंड के लोहरदगा जिले में भी शुक्रवार को 100 वाट के 91 एफएम ट्रांसमीटर का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन उद्धाटन किया। लोहरदगा में झारखंड सरकार के मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने उद्घाटन समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर आधुनिक टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में लोहरदगा के बढ़ते कदम के लिए सभी को बधाई दी।

मौके पर मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव ने कहा कि गांव-गांव में डिजिटल सेवा पहुंच रही है। रेडियो से सामूहिक कर्तव्य और प्रौद्योगिकी को बढ़ावा मिलेगा। डिजिटल रेडियो का युवाओं को फायदा मिलेगा। लोहरदगा जिले में लगभग 20 किलोमीटर रेडियस में इसका प्रसार बेहतर ढंग से होगा। उन्होंने लोहरदगा में 100 वाट के 91 एफएम ट्रांसमीटर के उद्धाटन को लेकर सभी लोगों को बधाई दी। साथ ही कहा कि हमें अवसरों का फायदा उठाना चाहिए। मौके पर उपायुक्त डॉ. वाघमारे प्रसाद ने कहा कि रेडियो कनेक्टिविटी के माध्यम से अब लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में देश और दुनिया से सीधे तौर पर जुड़ने का मौका मिलेगा। विशेष तौर पर युवाओं को काफी फायदा मिलेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन उद्घाटन किया है। इस दौरान प्रसार भारती कार्यालय में लोहरदगा के विधायक व वित्त मंत्री डॉक्टर रामेश्वर उरांव के साथ उपायुक्त डॉ. वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने फीता काटकर उद्घाटन किया। लोहरदगा में नए ट्रांसमीटर से एफएम शुरू होने के बाद लोहरदगा के आसपास के करीब 20 किलोमीटर के रेडियस में लोग बेहतर क्वॉलिटी के साउंड के साथ एफएम सुन सकेंगे और इसमें विविध भारती चैनल के कार्यक्रमों का आनंद ले पाएंगे।

लेह में मौजूद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि लद्दाख के न्योमा गांव में दुनिया का सबसे ऊंचाई पर ट्रांसमीटर लगाने का रिकॉर्ड बना है। न्योमा 4100 की ऊंचाई पर है, यहां से कई किलोमीटर तक रेडियो का लाभ मिलने वाला है। न्योमा के अलावा लद्दाख के खल्त्से, दिस्कित में भी रेडियो स्टेशन शुरू हुए हैं। डिजिटल इंडिया ने रेडियो को नए लिसनर भी दिए हैं, और नई सोच भी दी है। देश में हुए टेक रिवोल्यूशन ने रेडियो और एफएम को नया अवतार दिया है। इंटरनेट के कारण रेडियो पिछड़ा नहीं बल्कि ऑनलाइन एफएम और पॉडकास्ट के जरिए इनोवेटिव तरीकों से सामने आया है। ऑल इंडिया रेडियो की एफएम सर्विस का विस्तार ऑल इंडिया एफएम बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ऑल इंडिया रेडियो के 91 एफएम ट्रांसमिशन की ये शुरुआत देश के 85 जिलों के 2 करोड़ लोगों के लिए तोहफे की तरह है।

अभी कुछ दिन बाद ही मैं रेडियो पर मन की बात का 100वां एपिसोड करने जा रहा हूं। मन की बात का ये अनुभव, देशवासियों से इस तरह का भावनात्मक जुड़ाव केवल रेडियो से ही संभव था। मैं इसके जरिए देशवासियों के सामर्थ्य और कलेक्टिव ड्यूटी से जुड़ा रहा। एफएम ट्रांसमिशन से बन रही इस कनेक्टिविटी का एक और आयाम है। देश की सभी भाषाओं और विशेष तौर पर 27 बोलियों वाले इलाकों में इन एफएम ट्रांसमिशन्स से प्रसारण होगा। इसका मतलब ये कनेक्टिविटी सिर्फ संवाद के साधन को ही आपस में नहीं जोड़ती बल्कि लोगों को भी जोड़ती है।

ये रेडियो स्टेशन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के उन इलाकों में शुरू किए गए हैं, जहां से इनके लिए मांग की गई थी। वहीं, बॉर्डर से सटे कुछ इलाकों में भी कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए ये ट्रांसमीटर्स लगाए गए हैं। इन एफएम ट्रांसमीटर्स के जरिए दो करोड़ लोगों तक पहुंच होगी। इनके शुरू होने से देश में एफएम कनेक्टिविटी का दायरा 35,000 वर्ग किमी बढ़ गया है। 30 अप्रैल को पीएम मोदी के रेडियो प्रोग्राम मन की बात का 100वां एपिसोड है। इससे दो दिन पहले देश में रेडियो कनेक्टिविटी को बढ़ाने के लिए यह बड़ा कदम उठाया गया है। जानकारी के मुताबिक 91 एफएम रेडियो स्टेशन बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नगालैंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, लद्दाख के अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में शुरू हो गए हैं। इन राज्यों में कुल 84 जिलों को कवर किया गया है।

एफएम ट्रांसमीटर एक पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस से एक स्टैंडर्ड एफएम रेडियो पर एक सिगनल टेलीकास्ट करता है। एफएम ट्रांसमीटरों का इस्तेमाल आमतौर पर कार रेडियो पर पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस चलाने के लिए किया जाता है जिसमें ऑक्स इनपुट जैक या ब्लूटूथ ऑडियो कनेक्टिविटी नहीं होती है। उनका उपयोग एक घर के आसपास एक कंप्यूटर या टेलीविजन जैसे स्टेबल ऑडियो सोर्स को टेलीकास्ट करने के लिए भी किया जाता है। आमिर खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है। आमिर ने प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम की तारीफ करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस कार्यक्रम के जरिए देश के लोगों के साथ कनेक्ट होते हैं और उनकी समस्याओं पर बात करते हैं, देश के लीडर होने के नाते उनका काम काबिल-ए -तारीफ है। प्रसार भारती ने 100वें एपिसोड का जश्न मनाने के लिए कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी किया। अमित शाह ने कहा कि बदलते समय में लोग आकाशवाणी को भूलते जा रहे थे। ऐसे में प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी को जरिया बनाया और उसे युवा पीढ़ी तक पहुंचाया।

Latest News

World News