Trending News

कोरोना से जंग में वायुसेना आई आगे, एयरलिफ़्ट' करके पहुंचाई जा रही है 'ऑक्सीजन'

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 23rd April , 2021 11:43 am

नई दिल्ली-देश में कोरोना वायरस के दूसरे स्टेन का कहर जारी है। कोरोना के कहर के बीच मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत बढ़ गई है। इसी किल्लत को दूर करने के लिए इंडियन एयरफोर्स ने अपना हाथ आगे बढ़ाया है। भारतीय वायुसेना ने ऑक्सीजन कंटेनर, सिलेंडर, जरूरी दवाओं, उपकरणों और स्वास्थ्यकर्मियों तक को एयरलिफ्ट कर रहा है।

भारतीय वायुसेना के सी-17 और आईएल -76 विमानों ने देश भर के स्टेशनों पर बड़े ऑक्सीजन टैंकरों को एयरलिफ्ट करना शुरू कर दिया है, ताकि ऑक्सीजन अभियान में तेजी लाई जा सके।

दो वायुसेना की विमान सी -17 विमान ने दो खाली क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनर और एक एक IL-76 विमान ने कल एक खाली कंटेनर को पनागर मध्य प्रदेश पहुंचाया है। वहीं विदेश से ऑक्सीजन कंटेनर्स लाने में भी इंडियन एयरफोर्स की मदद ली जा सकती है। हालांकि इसको लेकर अभी अधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के मुंबई में शनिवार (24 अप्रैल) को पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस पहुंचने की संभावना है। विशाखापट्टनम स्टील प्लांट से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों को लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार (22 अप्रैल) को ही रवाना हुई थी।

वहीं लखनऊ से बोकारो स्टील प्लांट के लिए खाली ऑक्सीजन टैंकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेन को ग्रीन कोरिडोर से भेजा जा रहा है। बता दें कि भारत मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन की भारी कमी का सामना कर रहा है और देशभर के कई अस्पताल अब दहशत की स्थिति में आ गए हैं। कल वायु सेना ने अपने एक ट्वीट में कहा था, 'कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में वायु सेना का परिवहन बेड़ा सहयोग कर रहा है। देशभर में चिकित्सा सुविधाओं को पहुंचाने और कोविड अस्पतालों के निर्माण के लिए वह डॉक्टरों , उपकरणों व दवाओं को एयरलिफ्ट कर रहा है।'

Latest News

World News