Trending News

यूपी में नौ नये कोरोना मरीज मिले,कोरोना के रोज लगेंगे 20 लाख डोज-सीएम योगी

[Edited By: Vijay]

Friday, 10th December , 2021 01:10 pm

अब तक प्रदेश में 17 करोड़ 24 लाख से अधिक डोज दी जा चुकी हैं। इतनी बड़ी संख्या में टीकाकरण करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। प्रदेश में11 करोड़ 63 लाख को पहली डोज और पांच करोड़ 60 लाख से अधिक को दोनों डोज दी गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया है कि प्रदेश में हर दिन करीब 20 लाख डोज का लक्ष्य रखकर कार्य किया जाए। इसके लिए शहरी इलाकों के साथ ही ग्रामीण इलाकों के बूथों पर सक्रियता बढ़ाई जाए। बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतते हुए जांच की प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री बृहस्पतिवार को अपने सरकारी आवास पर  उच्च स्तरीय बैठक को संबधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रेस, टेस्ट, ट्रीट और टीकाकरण की नीति के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य में कोविड संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। इसलिए इसे निरंतर बनाए रखा जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कई देशों में कोविड-19 के नए वैरिएंट से संक्रमित लोगों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए विशेष सावधानी बरती जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का कार्य पूरी गति से संचालित किया जाए। प्रदेश में निगरानी समितियों को सक्रिय किया जाए। मेडिसिन किट की सुचारु उपलब्धता के संबंध में व्यवस्था कर ली जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट की स्थापना का कार्य यथाशीघ्र पूरा किया जाए। प्लांट के संचालन के लिए प्रशिक्षित तकनीकी कर्मियों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 12 दिसंबर 2021 से पात्र व्यक्तियों को निशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाएगा। इससे 15 करोड़ जरूरतमंद लोग लाभान्वित होंगे। उन्होंने नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण के संबंध में समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में नौ नए मरीज मिले, 11 ने दी कोरोना को मात

प्रदेश में कोरोना के नौ नए मरीज मिले हैं, जबकि 11 ठीक हो गए हैं। अब एक्टिव केस की सख्या 134 है। प्रदेश में अब तक आठ करोड़ 89 लाख से अधिक जांच की जा चुकी है। बीते 24 घंटों में एक लाख 74 हजार से अधिक जांच की गई, जिसमें नौ की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें प्रदेश में रिकवरी की दर 98.7 प्रतिशत है।

लगातार हो रहा है टीकाकरण

प्रदेश मे लगातार टीकाकरण का ग्राफ बढ़ रहा है। बृहस्पतिवार को 13 लाख 60 हजार डोज दी गई है। अब तक प्रदेश में 17 करोड़ 24 लाख से अधिक टीके की डोज दी जा चुकी है। इतनी बड़ी संख्या में टीकाकरण करने वाला उत्तर प्रदेश पहला राज्य है। प्रदेश में11 करोड़ 63 लाख को पहली डोज और पांच करोड़ 60 लाख से अधिक को दोनों डोज दी गई है। इस तरह प्रदेश में अब तक 78.91 प्रतिशत पात्र लोगों ने पहली और 37.93 प्रतिशत पात्र लोगों ने दूसरी डोज का टीका कवर प्राप्त कर लिया है। प्रदेश में टीकाकरण टीम के साथ काम करने वाले आशा, आंगनबाडी, लिंक वर्कर के द्वारा टीकाकरण दिवस पर क्षेत्र में टीकाकरण से छुटे हुए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। ऐसे लोगों से संवाद स्थापित कर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शहरी क्षेत्रों में जिन लोगों का टीकाकरण नहीं हुआ है उनके लिए सुबह आठ बजे से रात दस बजे तक कम कम एक फिक्स्ड कोविड टीकाकरण सत्र का संचालन किया जा रहा है।

 

Latest News

World News