Trending News

गांधी परिवार के करीबी मल्लिकार्जुन खड़गे बने कांग्रेस के नए अध्यक्ष

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 19th October , 2022 02:27 pm

कांग्रेस चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई है और अब कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है. मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष बन गए है. उनको 7897 वोट मिले हैं जबकि शशि थरूर को 1072 वोट मिले हैं.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी में अपनी भूमिका पर बात करते हुए कहा, श्मैं कांग्रेस अध्यक्ष की भूमिका पर टिप्पणी नहीं कर सकता. यह मल्लिकार्जुन खड़गे तय करेंगे कि मेरी भूमिका क्या रहेगी.श्

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में मिली हार के बाद शशि थरूर ने कहा कि, पार्टी का अध्यक्ष बनना एक बड़े सम्मान वाली बात है साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी है. मैं चाहता हूं खड़गे को इसमें सफलता मिले. उन्होंने आगे कहा, एक हजार से अधिक सहयोगियों का समर्थन प्राप्त करना, और पूरे भारत में कांग्रेस के इतने शुभचिंतकों की आशाओं और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना मेरे लिए सौभाग्य की बात थी.

मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत के बाद उनके घर के बाहर बड़ी संख्या में कार्यकर्ता पहुंचे हैं. वहीं, जश्न का माहौल दिख रहा है. इसी कड़ी में सचिन पायलट, गौरव गोगोई, तारिक अनवर पहुंचे है. कांग्रेस के अध्यक्ष चुनाव में मल्लिकार्जुन खड़गे की जीत के बाद दिल्ली में एआईसीसी कार्यालय के बाहर से जश्न हो रहा है.

17 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लगभग 9900 डेलीगेट(निर्वाचक मंडल के सदस्यों) में से करीब 9500 ने सोमवार को मतदान किया था. करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ था. गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते पहले से
खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही थी.

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना गया. इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को आंध्र प्रदेश में प्रवेश कर गई. पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. वो आज अदोनी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. ये यात्रा आंध्र प्रदेश में 21 अक्टूबर तक जारी रहेगी और कुरनूल जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. पैदल मार्च पड़ोसी राज्य तेलंगाना में प्रवेश करने से पहले अलुरु, अदोनी, येम्मिगनूर और मंत्रालयम विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी.

Latest News

World News