Trending News

बच्चों कर लो तैयारी अब है स्कूल खुलने की बारी

[Edited By: Vijay]

Monday, 2nd August , 2021 06:00 pm

उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। वहीं सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाओं के संचालन शुरू होगा। सोमवार को आयोजित टीम 9 की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 05 अगस्त से प्रारंभ की जाए।

माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। स्वाधीनता दिवस के दिन "स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव" से जोड़ कर आयोजन हों। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ किया जाए। वहीं, उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अध्ययन- अध्यापन प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर व मास्क की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी करे। मुख्यमंत्री योगी ने सभी परिषदीय विद्यालयों में सैनिटाइजेशन कराने,  शौचालयों की साफ-सफाई कराने और कक्षाओं को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने  ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग को बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय कर इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

लम्‍बे समय के बाद देश के अलग-अलग राज्‍यों में निजी और सरकारी स्‍कूल खोले जा रहे हैं। यूपी में स्‍कूलों को खोलने के बाद लागू की जाने वाली विस्‍तृत गाइडलाइन जल्‍द ही जारी की जाएगी। फिलहाल कहा गया है कि अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद ही छात्र-छात्राओं को स्‍कूलों में प्रवेश दिया जाएगा।जिन राज्‍यों में स्‍कूल खोले गए हैं वहां कोविड प्रोटोकॉल के तहत स्‍कूलों को सेनेटाइज किया गया है। इसके साथ ही स्‍कूल गेट पर थर्मल स्‍क्रीनिंग और हैंड सैनिटाइजेशन कराने के बाद ही क्‍लास में छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जा रहा है। शिक्षकों, कर्मचारियों और विद्यार्थियों सभी के लिए मॉस्‍क अनिवार्य किया गया है।

एक सितम्‍बर से खुलेंगे उच्‍च शिक्षण संस्‍थान

इसके साथ ही यूपी में एक सितंबर से उच्च शिक्षण संस्थानों को भी खोलने की तैयारी है। सोमवार को टीम-9 की बैठक में यह फैसला हुआ। जल्‍द ही इसकी विस्‍तृत गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। सरकार ने उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में पांच अगस्‍त से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने का भी निर्देश दिया है। माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। कोरोना के चलते महीनों से स्‍कूल-कालेज की बंदी के बीच घरों में कैद छात्र-छात्राओं को अब एक बार फिर कक्षाओं में जाने का मौका मिलेगा। इस मौके का वे लम्‍बे समय से इंतजार कर रहे थे

Latest News

World News