Trending News

Maharashtra-Haryana चुनाव परिणाम : महाराष्ट्र 288 विधानसभा सीटों में से भाजपा 102 पर आगे, हरियाणा में अबतक जेजेपी का पलड़ा भारी

[Edited By: Admin]

Thursday, 24th October , 2019 12:04 pm

महाराष्ट्र और हरियाणा में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजे आज आ रहे हैं. हरियाणा में बीजेपी बहुमत से दूर दिख रही है. महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे मनोहर लाल खट्टर और देवेंद्र फडणवीस का कद तय करेंगे.


90 सीटों वाली हरियाणा में बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए. लेकिन बीजेपी या कांग्रेस इसके आसपास नहीं पहुंच पा रही हैं. बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती तो दिख रही है, लेकिन बहुमत से दूर है. हरियाणा की राजनीति में दुष्यंत चौटाला की जेजेपी किंगमेकर बनती दिख रही है. ऐसे में बीजेपी ने अभी से सरकार बनाने की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं. उसने दुष्यंत चौटाला से बातचीत करने के लिए शिरोमणि अकाली दल के मुखिया प्रकाश सिंह बादल से कहा है.

Image result for maharashtra elections results 2019

उधर सूत्रों के हवाले से खबर है कि खुद चौटाला ने कर्नाटक का हवाला देते हुए कांग्रेस से सीएम पद मांगा है. कर्नाटक में भी कांग्रेस ने अपनी से छोटी पार्टी जेडीएस को सीएम पद का ऑफर देकर बीजेपी को सत्ता से बाहर कर दिया था.

75 पार का नारा नहीं चला

बीजेपी ने हरियाणा में 75 पार का नारा दिया था, लेकिन हरियाणा में उसका ये नारा फेल हो गया है. हरियाणा में वह 40 सीटों के पास सिमटती दिख रही है. ऐसे में बहुमत के लिए 46 सीटें हासिल करना उसके लिए टेढ़ी खीर बन गया है.

Image result for haryana elections results 2019

2018 में दुष्यंत ने बनाई थी जेजेपी

1. दुष्यंत चौटाला जींद जिले की उचाना कलां सीट से आगे चल रहे है.
2. दुष्यंत चौटाला का लगातार दूसरा मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार प्रेमलता से है.
3. साल 2014 के चुनाव में दुष्यंत उचाना कलां से प्रेमलता के मुकाबले हार चुके हैं.

अब तक के नतीजों में हरियाणा में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलता दिखाई दे रहा है, लिहाजा सरकार बनाने की कवायद भी तेज हो गई है. जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में उभर रही है, ऐसे में सबकी नजर दुष्यंत चौटाला पर हैं. सूत्रों के मुताबिक, जेजेपी ने सीएम पद की शर्त के साथ कांग्रेस को समर्थन का ऑफर दिया है. इस बीच कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से बात कर इस मसले पर फ्री हैंड दिया है. यानी हुड्डा से उन्होंने अपने हिसाब से फैसला लेने का अधिकार दिया है.

Related image

हरियाणा में बीजेपी को बहुमत मिलता दिखाई नहीं दे रहा है. जिसके बाद सरकार बनाने की कवायद भी तेज होने लगी है. जेजेपी ने जहां सीएम पद की शर्त के साथ कांग्रेस को समर्थन का ऑफर दे दिया है. वहीं, बीजेपी भी जेजेपी से संपर्क साध रही है. इस बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को बीजेपी हाईकमान ने दिल्ली बुलाया है. खट्टर आज दोपहर ही दिल्ली पहुंच रहे हैं.


महाराष्ट्र में सभी 288 विधानसभा सीटों के रुझान आ गए हैं. इनमें से 171 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आगे चल रहा है. इनमें बीजेपी 107 और शिवसेना 64 सीटों पर आगे है. जबकि कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन 79 सीटों पर लीड कर रही है, इनमें 39 पर कांग्रेस और 36 पर एनसीपी आगे चल रही है.

Image result for टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट

टिकटॉक स्टार सोनाली फोगाट पीछे

हरियाणा की आदमपुर विधानसभा सीट से टिकटॉक स्टार और बीजेपी प्रत्याशी काफी पीछे चल रही हैं. इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कुलदीप बिश्नोई सोनाली फोगाट से 10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं.

महाराष्ट्र 288= भाजपा-102, शिवसेना-61, कांग्रेस-40, एनसीपी-52, अन्य-33
हरियाणा 90= भाजपा 37, कांग्रेस-31, जजपा-11 अन्य-9
महाराष्ट्र से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, बारामती से एनसीपी अजीत पवार, लातूर से कांग्रेस के अमित देशमुख आगे।
हरियाणा से मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, बबिता फोगाट, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, रामबिलास शर्मा आगे।

Latest News

World News