Trending News

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए शहर में लॉकडाउन

[Edited By: Shashank]

Tuesday, 26th October , 2021 05:06 pm

 

चीन ने घरेलू कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए चार मिलियन की आबादी वाले शहर में लॉकडाउन लगा दिया है, जिसमें निवासियों से कहा गया है कि सिर्फ आपात स्थिति में ही घर से निकले। प्रतिबंध तब आया जब चीन ने 29 नए घरेलू संक्रमणों की सूचना दी, जिसमें उत्तर पश्चिमी प्रांत गांसु की प्रांतीय राजधानी लान्झू में छह मामले शामिल हैं। लान्झोउ में अधिकारियों ने कहा कि "निवासियों के प्रवेश और निकास" को कड़ाई से नियंत्रित किया जाएगा और आवश्यक आपूर्ति या चिकित्सा उपचार तक सीमित रखा जाएगा।

 चीन के कई हिस्सों में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। इसे देखते हुए चीन सरकार ने उत्तर-पश्चिमी शहर लान्झोउ में लॉकडाउन लगा दिया। प्रशासन का कहना है कि इमरजेंसी की स्थिति में ही लोगों को घर से बाहर निकलने की इजाजत मिलेगी। उत्तरी चीन में दसियों हज़ारों पर लगाए गए सख्त घर पर रहने के आदेश व सलाह दी गई है कि जब तक आवश्यक न हो शहर को न छोड़ें। मौजूदा संक्रामक को डेल्टा संस्करण से जोड़ा गया है, जिसमें पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक मामलों के सामने आने की खबर आई थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि और अधिक संक्रमण सामने आ सकते हैं क्योंकि परीक्षण तेज कर दिया गया है। संक्रमण पहली बार 16 अक्टूबर को शंघाई के पूरी तरह से टीकाकरण वाले वरिष्ठ नागरिकों के समूह में पाया गया था, जिन्होंने कई उत्तरी क्षेत्रों में यात्रा की थी।

इनर मंगोलिया, गांसु, निंग्ज़िया, गुइझोउ और बीजिंग में केंद्रित सभी मध्यम और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों के साथ देश के लगभग एक तिहाई प्रांतों और क्षेत्रों में संक्रमण की सूचना मिली है। अधिकारियों ने ट्रैवल एजेंसियों को इन क्षेत्रों में क्रॉस-प्रांतीय पर्यटन आयोजित करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। चीनी राजधानी ने शहर में प्रवेश प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया, जिसके लिए यात्रियों को एक नकारात्मक कोरोनावायरस परीक्षण पेश करने और 14 दिनों की स्वास्थ्य निगरानी से गुजरना होगा।

Latest News

World News