Trending News

कारगिल- विजय दिवस की पूर्व संध्या पर दिये जलाकर शहीदों का सम्मान

[Edited By: Vijay]

Monday, 26th July , 2021 12:25 pm

लद्दाख के द्रास क्षेत्र में ‘कारगिल युद्ध स्मारक’ पर शहीदों को 559 दीपक जलाकर श्रद्धांजलि दी गई. 22वें कारगिल विजय दिवस को चिह्नित करने के लिए यह कार्यक्रम शीर्ष सैन्य अधिकारियों, सेना कर्मियों के परिवार के सदस्यों और अन्य की उपस्थिति में आयोजित किया गया. सेना ने ऑपरेशन विजय की कई प्रेरक घटनाओं को याद करते हुए आज सुबह द्रास के पास एक विशेष बैठक का आयोजन किया था, जिसमें वीरता पुरस्कार विजेताओं और कारगिल युद्ध के नायकों के परिवारों सहित कई सैन्य कर्मियों ने भाग लिया. पीआरओ डिफेंस कर्नल एमरॉन मुसावी ने कहा कि टाइगर हिल, पीटी 4875 और भारतीय सेना के बहादुर सैनिकों द्वारा हासिल किए गए साहसी पराक्रम की कहानी को दर्शकों को सुनाया गया. उन्होंने कहा कि स्मारक पर 559 दीपक जलाए गए, जो राष्ट्र के लिए कुर्बान होने वाले जीवन का प्रतीक हैं.

                              

26 जुलाई को भारत के गौरव का दिन है। यही वह दिन है जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ाकर कारगिल पर विजय हासिल की थी। साल 1999 में हुआ कारगिल युद्ध 60 दिनों तक चला और 26 जुलाई को भारत की विजय के साथ इसका अंत हुआ था। तभी से प्रत्येक वर्ष भारत की विजय और इस युद्ध में कुर्बान हुए भारत के शहीदों के सम्मान में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है।

आज कारगिल युद्ध के नायकों के परिवारों ने कल कारगिल विजय दिवस से पहले द्रास के लमोचन व्यू पॉइंट पर शहीदों के बलिदान को याद किया। इस मौके पर कारगिल युद्ध के गवाह रहे मेजर जनरल रवींद्र सिंह ने कहा कि युवाओं के लिए मेरा संदेश है मेरा भारत महान है। हमें देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में मदद करनी है।इस कार्यक्रम में सबसे आखिरी मे ट्वीलाईट ऑफ ब्रेव हार्ट कार्यक्रम पोलो ग्राँउड पर रखा गया जिसमें संगीतकार अमन चन्द्रा ने कारगिल शहीदो को श्रद्धांजलि दी, और भारतीय सेना के साथ फ्यूजन बैन्ड भी बजाया गया.

धर्मा प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक ‘शेरशाह’ का ट्रेलर भी जारी किया गया और उत्तरी कमान द्वारा संकल्पित एक भावपूर्ण और भावनात्मक गीत ‘मां तेरी कसम’ की स्क्रीनिंग भी की गई. भारत की जीत के उपलक्ष्य में 26 जुलाई को ‘कारगिल विजय दिवस’ मनाया जाता है. पाकिस्तानी सेना की नॉर्दर्न लाइट इन्फेंट्री के फौजी सीमा पार कर भारत के क्षेत्र में घुस आए थे और उन्होंने कारगिल की चोटियों पर कब्जा कर लिया था.

Latest News

World News