Trending News

यूपी के कानपुर में करौली सरकार बाबा की मुसीबतें बढ़ती जा रही

[Edited By: Rajendra]

Friday, 24th March , 2023 01:56 pm

यूपी के कानपुर में करौली सरकार बाबा की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं। बाबा पर अब पुलिस का शिकंजा कसता रहा है। गुरुवार को एक बार फिर से करौली सरकार बाबा के दरबार में पुलिस ने दस्तक दी। पुलिस की कार्रवाई से बाबा के चेहरे पर दहशत साफ देखी जा सकती है। करौली सरकार बाबा उर्फ संतोष सिंह भदौरिया अपने ही काले चमत्कार में फंसता हुआ नजर आ रहा है। उसकी करतूतों के काले चिट्ठे एक-एक कर सामने आ रहे हैं। नोएडा के डॉक्टर सिद्धार्थ चौधरी ने बाबा के खिलाफ मोर्चा क्या खोला कि एक के बाद एक मामले सामने आने लगे हैं।

बिधून थाना क्षेत्र के करौली गांव में बाबा ने 14 एकड़ के लवकुश आश्रम में अपना साम्राज्य फैला रखा है। बाबा के आश्रम में वो सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जो किसी फाइव स्टार होटल में होती हैं। उसका ठाठ-बाठ और सुरक्षा में तैनात असलहाधारी बाउंसरों को देखकर किसी की भी हिम्मत नहीं कि बाबा के खिलाफ कोई एक शब्द बोल दे। कानूनी कार्रवाई के मकसद से पुलिस भी जाने में सोचती है, क्योंकि बाबा की पुलिस विभाग में जबरदस्त पैठ है। बिधून थाने की पुलिस खुद बाबा की भक्त है, लेकिन अब लोगों ने बाबा के खिलाफ मुखर होकर बोलना शुरू कर दिया है।

करौली सरकार उर्फ संतोष सिंह भदौरिया के खिलाफ लगातार तीन बड़े मामले सामने आने के बाद उसकी रातों की नींद उड़ गई है। नोएडा के डॉक्टर सिद्धार्थ चौधरी और उनके परिवार की बाबा के प्रति गहरी आस्था थी। डॉ. सिद्धार्थ चौधरी ने उनके वीडियो यूट्यूब देखकर परिवार के साथ बाबा के दरबार में पहुंचे थे। उन्होंने देखा कि बाबा किस तरह से झाड़-फूंक और तंत्र-मंत्र और हवन कर बाधाओं और समस्याओं को दूर करते हैं, लेकिन उनको ये बात हजम नहीं हुई। उन्होंने बाबा से चमत्कार दिखाने की डिमांड कर दी। जब बाबा का चमत्कार दिखाने में विफल हो गया तो बाबा डॉक्टर पर भड़क गए और अपने सेवादोरों-बाउसंरों से उनकी पिटाई करा दी।

करौली सरकार के गुर्गों की पिटाई से डॉक्टर सिद्धार्थ चौधरी के नाक की हड्डी टूट गई। उनका सिर फट गया और शरीर पर कई गंभीर चोटें भी आ गईं। जिसकी शिकायत डॉक्टर ने पुलिस से की है। पुलिस ने भी डॉक्टर की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली है। पुलिस लगातार दो दिनों से बाबा के आश्रम पहुंच कर जांच कर रही है, लेकिन हैरानी की बात है कि पुलिस लवकुश आश्रम से सीसीटीवी फुटेज बरामद नहीं कर पाई है। इस मामले में लगातार मीडिया ट्रायल होने से आश्रम में मीडिया के खिलाफ भारी नाराजगी है।

झारखंड के देवधर जिले में रहने वाले बुजुर्ग मुरली यादव भी करौली सरकार के यूट्यूब वीडियो देखकर झांसे में आ गए। मुरली यादव अपने सबसे छोटे बेटे छोटू की मानसिक बीमारी का इलाज कराने के लिए बाबा के आश्रम गए थे, लेकिन इसके बाद वो दोबारा वापस नहीं लौटे, उन्हें आश्रम की जमीन निगल गई या फिर आसमान। लगभग दो महीने से मुरली यादव लापता हैं। मुरली यादव का पूरा परिवार परेशान है, लेकिन बाबा को सिर्फ पैसे से मतलब है। बाबा ने उन्हें ढूढ़ने के नाम पर उनके बड़े बेटे नंद किशोर से एक लाख रुपये ट्रांसफर करा लिए, लेकिन बाबा का चमत्कार भी उन्हें ढूंढ़ नहीं पाया है।

मुरली यादव के बड़े बेटे नंद किशोर यादव ने झारखंड से कानपुर पुलिस अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काट रहे हैं। नंद किशोर ने एडीसीपी साउथ अंकिता के कार्यालय पहुंचकर पिता को खोजने की गुहार लगाई थी, लेकिन पिछले दो महीनों से पुलिस हाथ पर हाथ धरे बैठी थी, लेकिन जब ये मामला मीडिया में हाईलाइट हुआ तो पुलिस एक्शन में आ गई। ज्वाइंट सीपी आनंद प्रकाश तिवारी ने खुद पीड़ित परिवार से फोन पर बात कर डॉक्यूमेंट्स और फोटोग्राफ जुटाए हैं। पुलिस अधिकारी ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं।

मध्य प्रदेश पुलिस विभाग से एएसआई के पद से रिटायर प्रकाश नारायण भट्ठ भी करौली सरकार बाबा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। मध्य प्रदेश के छतरपुर में रहने वाले प्रकाश नारायण भी चमत्कारी बाबा के यूट्यूब वीडियो का शिकार हो गए। करौली सरकार ने प्रकाश नारायण, उनकी पत्नी, ढाई साल की नातिन के इलाज के नाम पर 1,51000 रुपये ऐंठ लिए। उन्होने भी बाबा के आश्रम के खाते ऑनलाइन भारी भरकम रकम इलाज के नाम पर ट्रांसफर की थी, लेकिन रिटायर एएसआई को और उनके परिवार के सदस्यों को किसी तरह का फायदा नहीं हुआ। बल्कि उनको अपनी नातिन को हैलट अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

प्रकाश नारायण भट्ट ने कहा कि बाबा नहीं पूरी तरह से ठग है और लूट कर रहा है। मैं मध्य प्रदेश में कोर्ट से कार्रवाई करूंगा, आईएक्ट की धारा-67 है। यह फर्जी वीडियो यूट्यूब पर डाल कर ठगी कर रहा है। आईपीसी की धारा 420, 467, 468, 471 की धाराओं का मुल्जिम है।

जांच के दौरान पुलिस को तीन वीडियो फुटेज मिले हैं। पहला वीडियो बाबा और डॉक्टर सिद्धार्थ की बातचीत का है। इसमें आश्रम में चमत्कार दिखाने की बात हो रही है। दूसरा वीडियो, आश्रम के अंदर बाबा माइक पर कहता दिख रहा है कि यहां से हटाओ पागल को। इसके बाद बाबा के सेवादारों ने डॉक्टर से मारपीट शुरू कर दी और धक्का मारकर बाहर निकाल दिया था। तीसरा वीडियो, डॉक्टर के सिर पर गंभीर चोट का है। माना जा रहा है कि पुलिस इन वीडियो के आधार पर बाबा और उनके सेवादारों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर सकती है।
पुलिस सूत्रों के अनुसार करौली आश्रम में मारपीट का मामला सामने आने के बाद लोकल इंटेलिजेंस यूनिट यानी एलआईयू भी अपने स्तर से जांच कर रही है। एलआईयू के कई अफसर सिविल ड्रेस में भक्तों की तरह आश्रम पहुंचे और पूछताछ कर रहे हैं। एलआईयू से भी पुलिस कमिश्नर और शासन ने पूरे मामले को लेकर अपनी रिपोर्ट मांगी है। एफआईआर दर्ज होने के बाद बुधवार शाम को बाबा ने अपने परिवार के सभी सदस्यों को आश्रम से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया है। गांव के लोगों ने बताया कि बाबा का परिवार वैसे तो आश्रम के अंदर से ही गाड़ी से बाहर निकलता था, लेकिन बुधवार रात बाबा के परिवार के सदस्य आश्रम से पैदल आए। इसके बाद अपनी गाड़ी में बैठकर रवाना हुए।

Latest News

World News