Trending News

ये हॉल है सीएसए विश्वविद्यालय का यहां स्टूडेन्ट नही प्रोफेसर हो रहे है फेल,40% प्रोफेसर फेल

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 3rd August , 2021 02:49 pm

कानपुर- शिक्षा के क्षेत्र से जब कोई ऐसी खबर आती है जिस पर विश्वास करना मुश्किल हो जाता है तो बड़ा अचंभा लगता है अब जो कानपुर के चन्द्रशेखर कृषि विश्वविद्यालय से आ रही है वो विश्वास लायक नही है ..प्रोफेसर नही दे पा रहे है जवाब ..तो बताइये विद्यार्थियों से क्या करे उम्मीद..

अभी तक छात्रों का फेल होना तो सुना होगा लेकिन प्रोफसर भी परीक्षा में फेल हो सकते हैं, ऐसा कभी नहीं सोचा होगा। चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में चालीस फीसद प्रोफेसर परीक्षा में फेल हो गए। विश्वविद्यालय प्रशासन ने फेल प्रोफेसरों को नोटिस दिया है और तीन महीने बाद फिर से परीक्षा में शामिल होने को कहा है। फिलहाल उनकी वेतन वृद्ध पर तलवार लटक गई है।

अब तक कृषि, होमसाइंस, एग्रोनामी, शाकभाजी, मृदा संरक्षण आदि विभागों के प्रोफेसरों को प्रेजेंटेशन प्रस्तुतिकरण देने के लिए कहा गया। उन्होंने छात्रों को कैसे पढ़ाया गया, किस तरह से प्रैक्टिकल लिए, इसके सवाल किए गए। प्रेजेंटेशन में 40 फीसद फैकल्टी कुछ भी बता नहीं सके हैं। जब वो कुछ बता नही पाये तो लोगों की आखें खुली की खुली रह गयी ..प्रोफेसर इन सवालों पर बगले झांकते नजर आये जैसे कि किसी प्राईमरी के स्टूडेंट से कोई सवाल कर दिया गया हो..सभी प्रोफेसर एक बड़े वेतन पर नियुक्त है और सरकारी फायदें उठा रहै है पर इस तरह की उम्मीद बिल्कुल नही थी इस बात से ये जाहिर होता है कि इन प्रोफेसरों को बच्चों के भविष्य या शिक्षा के सुधार में इंट्रेस्ट कम बल्कि अपने वेतन से ही मतलब हैयय  विश्वविद्यालय के बड़े अधिकारी ने बताया कि बेहतर प्रदर्शन पर ही उनको वेतन वृद्धि की संस्तुति की जाएगी। उनको तीन महीने का समय दिया गया है। उसके बाद फिर परीक्षा आयोजित की जाएगी।

निदेशक कार्यालय के कई प्रोफेसरो को छूट मिल गयी  है क्योकि वो कई और कार्योंं मे संलिप्त रहते है  जिसको लेकर विश्वविद्यालय के अन्य फैकल्टी में नाराजगी है।  और भी कई  प्रोफेसर है जिनसे सवाल जवाब नही किये गये तो बाकी प्रोफेसर नाराजगी जाहिर करते नजर आये.. अब सवाल ये उठता है कि अगर इस तरह सभी विश्वविद्यालयों के प्रोफेसरो का भी परीक्षण होना चाहिये ताकि सच्चाई सामने आ सके

Latest News

World News