Trending News

कानपुर-खुला रोजगार का द्वार, प्रमुख संस्थानों में जारी प्लेसमेंट ड्राइव, 2.7 करोड़ के पैकेज से बना रिकार्ड

[Edited By: Vijay]

Friday, 17th December , 2021 05:21 pm

वर्ष भर कड़ी मेहनत करके भविष्य का ताना-बाना बुनने में जुटे छात्र-छात्राओं के लिए साल का आखिरी महीना बेहद सुखद अहसास देकर जा रहा है। अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अब तक शहर के विभिन्न संस्थानों के चार हजार से ज्यादा विद्यार्थियों को अच्छी नौकरियां हासिल हुई हैं। इसमें भी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में छात्र को 2.7 करोड़ के पैकेज ने रिकार्ड बनाया है, वहीं सीएसजेएमयू, सीएसए और एचबीटीयू समेत सभी प्रमुख संस्थानों में प्लेसमेंट ड्राइव जारी है, जिनके बेहतर परिणाम की उम्मीद जताई जा रही है।

आईआईटी में ऑनलाइन हुआ प्लेसमेंट ड्राइव

कानपुर आईआईटी के छात्रों ने प्लेसमेंट में रिकॉर्ड बना दिया है। यह पहला मौका है जब 49 छात्र-छात्राओं को एक करोड़ रुपये से अधिक सालाना पैकेज वाली जॉब ऑफर हुई है। पांच दिनों में ही संस्थान के 881 छात्र-छात्राओं को देश-विदेश की मल्टीनेशनल कंपनियों में नौकरी मिली है। 

आईआईटी में एक दिसंबर से प्लेसमेंट ड्राइव का पहला चरण शुरू हुआ है। संस्थान में वर्चुअल माध्यम से देश-विदेश की 300 कंपनियां आई हैं। सिर्फ पांच दिन में ही 47 छात्र-छात्राओं को इंटरनेशनल कंपनियों ने नौकरी के ऑफर दिए हैं जो पिछले वर्ष की अपेक्षा डेढ़ गुना अधिक हैं।

आईआईटी में प्लेसमेंट ड्राइव का आनलाइन आयोजन हुआ। देश-विदेश की 287 नामी कंपनियों ने साक्षात्कार लिए। डेढ़ सौ छात्र ऐसे रहे, जिन्हें दो या दो से ज्यादा कंपनियों ने जाब आफर दिए। आईआईटी के छात्रों को 1062 जाब आफर मिले, जिसमें से 885 ने प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है। खास बात ये है कि 47 विद्यार्थियों को विदेश में नौकरी का प्रस्ताव मिला और 49 को एक करोड़ रुपये से ज्यादा का पैकेज। एक छात्र को तो 274250 डालर (करीब 2.7 करोड़ रुपये) वार्षिक वेतन का पैकेज मिला है।

निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के मुताबिक आठ दिन में ही करीब 1062 आफर मिलना संस्थान के लिए गौरव की बात है। यही नहीं प्लेसमेंट ड्राइव शुरू होने से पहले ही करीब 207 छात्र-छात्राओं को जाब आफर मिल चुके थे, जिसमें से 156 छात्रों ने आफर स्वीकार कर लिए थे। पिछले वर्षों के मुकाबले आठवें दिन के अंत तक संस्थान को 47 अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव मिले, यह 150 फीसद की बड़ी छलांग है। पिछले वर्ष केवल 19 अंतरराष्ट्रीय आफर मिले थे।

सीएसजेएम विवि में भी साक्षात्कार शुरू, 77 को नौकरी

छत्रपति शाहूजी महाराज विवि में छात्र-छात्राओं का कैंपस सेलेक्शन शुरू हुआ है। पिछले हफ्ते से अब तक करीब 77 बच्चों का विभिन्न कंपनियों में चयन हुआ है और बेहतर पैकेज भी मिला है। संस्थान की प्लेसमेंट सेल प्रभारी प्रो. सुविज्ञा अवस्थी ने बताया कि एमबीए, बीटेक, सोशल वर्क, फार्मेसी, माइक्रो बायोलाजी आदि कोर्सों के छात्रों के लिए प्लेसमेंट ड्राइव शुरू हो गई है। जनवरी में सेमेस्टर एग्जाम होने के बाद विभिन्न कंपनियों का रुझान बढ़ेगा और तब प्लेसमेंट ड्राइव में तेजी आएगी। उन्होंने बताया कि कुलपति के निर्देशानुसार 15 दिन तक छात्र-छात्राओं का स्किल डवलपमेंट भी कराया जाएगा। इसके बाद प्लेसमेंट बढ़ेगा।

सीएसए विवि के 175 विद्यार्थियों को मिले आफर

प्लेसमेंट के मामले में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि ने भी इस बार रिकार्ड बना दिया। करीब 175 छात्र-छात्राओं को विभिन्न सरकारी विभागों, बैंकों व अन्य संस्थाओं में नौकरी के आफर मिले। विवि के सेवायोजन अधिकारी डा. एएल जाटव ने बताया कि इसमें से 52 विद्यार्थियों का आन कैंपस चयन हुआ और 86 का आफ कैंपस। यही नहीं विवि के अधीन संचालित कृषि अभियंत्रण महाविद्यालय इटावा के भी 37 विद्यार्थियों का इस बार चयन हुआ है। प्लेसमेंट का यह आंकड़ा पिछले वर्षों के मुकाबले ढाई से तीन गुना है। पिछले वर्ष महज 53 विद्यार्थियों को और वर्ष 2019 में महज 75 विद्यार्थियों को ही नौकरी के आफर मिले थे।

एचबीटीयू में भी 50 फीसद से ज्यादा छात्रों को जाब

हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (एचबीटीयू) में प्लेसमेंट ड्राइव अभी जारी है। अब तक साढ़े तीन सौ से ज्यादा छात्र-छात्राओं को विभिन्न कंपनियों की ओर से नौकरी के आफर मिल चुके हैं। हालांकि इस वर्ष अपेक्षानुसार पैकेज आफर नहीं हुआ है। विवि के अधिकारियों ने बताया कि अब तक अधिकतम पैकेज 26.57 लाख रुपये मिला है, लेकिन आने वाले दिनों में पैकेज के साथ ही प्लेसमेंट में तेजी से इजाफा होने की उम्मीद है। यही नहीं स्टेप एचबीटीआइ में भी प्लेसमेंट का आंकड़ा इस बार सौ फीसद रहने की उम्मीद है। प्लेसमेंट सेल की प्रभारी प्रियंका गुप्ता ने बताया कि अभी कंपनियों की ओर से साक्षात्कार की प्रक्रिया शुरू हुई है। दिसंबर के अंत तक परिणाम आएंगे।

निजी संस्थानों में भी जाब देने आ रही कंपनियां

निजी इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट संस्थान भी प्लेसमेंट ड्राइव में पीछे नहीं हैं और यहां भी कंपनियां जाब देने के लिए आ रही हैं। हाल ही में भौंती स्थित पीएसआइटी के एक छात्र को 40 लाख रुपये वार्षिक वेतन का आफर मिला। यही नहीं, संस्थान के 2089 छात्र-छात्राओं को नौकरी के आफर मिल चुके हैं। सात लाख रुपये से ज्यादा वेतन पैकेज पाने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 110 रही। अन्य संस्थानों में भी प्लेसमेंट ड्राइव चल रही है। यहां से भी बेहतर परिणाम आने की उम्मीद जताई जा रही है।

प्लेसमेंट पर एक नजर (दिसंबर के पहले हफ्ते तक)

आईआईटी - 885

एचबीटीयू - 350

सीएसजेएमयू - 77

सीएसए विवि - 175

निजी संस्थान- 2500

वार्षिक वेतन का अधिकतम पैकेज (रुपये)

आईआईटी - 2.07 करोड़

एचबीटीयू - 26.57 लाख

सीएसजेएमयू - 12 लाख

सीएसए विवि - छह लाख

निजी संस्थान - 40 लाख

Latest News

World News