Trending News

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस देंगे अपने पद से इस्तीफा

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 3rd February , 2021 11:24 am

अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं। वह इस साल के अंत तक पद छोड़ देंगे। बेजोस ने एक पत्र लिखकर अपने कर्मचारियों को इस फैसले से अवगत कराया है। मंगलवार को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि वह कंपनी में CEO की भूमिका छोड़ रहे हैं। उनके स्थान पर एंडी जेसी को CEO बनाया गया है।

जेफ बेजोस ने पत्र में लिखा है, 'मैं यह घोषणा करते हुए उत्साहित हूं कि मैं अमेजन कार्यकारी अध्यक्ष की भूमिका निभाऊंगा और एंडी जेसी कंपनी के नए CEO होंगे। जेसी वर्तमान में अमेजन वेब सर्विस के प्रमुख हैं। जेफ बेजोस ने यह घोषणा ऐसे समय की है जब अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम जारी किये हैं। कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की है।

आगे जेफ बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को लिखी गई एक चिट्ठी में कहा है कि वो 'एमेजॉन के अहम प्रोजेक्ट्स' से जुड़े रहेंगे लेकिन अब उनका फोकस उनके फिलेन्थ्रॉपिक इनीशिएटिव्स यानी कल्याणकारी योजनाओं Day One Fund और Bezos Earth Fund पर होगा। उन्होंने स्पेस एक्स्प्लोरेशन और पत्रकारिता से जुड़े बिजनेस वेंचर्स में भी शामिल होने की दिलचस्पी दिखाई। उनकी इस घोषणा के बाद Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ट्वीट कर उन्हें शुभकामनाएं दीं। पिचाई ने एंडी जैसी को उनके अगले रोल के लिए बधाई भी दी।

बता दें कि 57 साल के बेजोस ने 1994 में अपने घर के गैराज से एमेजॉन की शुरुआत की थी और अब उनकी कंपनी ऑनलाइन रिटेल में सबसे बड़ा नाम है। एमेजॉन अब ग्रोसरी, स्ट्रीमिंग सर्विसेज, टीवी, क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है। बेज़ोस एमेजॉन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और निजी स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के मालिक भी हैं।

Latest News

World News