Trending News

भारत को मिला दूसरा सिल्वर मेडल,रवि दहिया चूके गोल्ड से

[Edited By: Vijay]

Thursday, 5th August , 2021 05:38 pm

भारतीय पहलवान रवि दहिया (Ravi Dahiya) को टोक्यो में सिल्वर मेडल मिला. 57 किग्रा वेट कैटेगरी के फाइनल में दहिया को दो बार के वर्ल्ड चैंपियन रूस ओलंपिक समिति के जावुर युगुऐव (Zavur Uguev) से 4-7 से हार मिली. इसके ही साथ भारत का 13 साल से ओलंपिक में गोल्ड मेडल का इंतजार अभी भी जारी है. अंतिम बार 2008 में शूटर अभिनव बिंद्रा ने गोल्ड मेडल जीता था.

जावुर युगुऐव ने अच्छी शुरुआत करते हुए 2-0 की बढ़त बनाई. इसके बाद रवि दहिया ने वापसी करते हुए स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया. जावुर ने फिर वापसी की और दो अंक बनाते हुए 4-2 की बढ़त बना ली. पहले तीन मिनट तक स्कोर यही रहा. इसके बाद स्काेर 7-2, 7-4 से जावुर के पक्ष में ही रहा. जावुर युगुऐव ने 2018 और 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. भारत को टोक्यो में अब तक दो सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल सहित 5 मेडल मिले हैं.

ओलंपिक के सेमीफाइनल में उन्होंने ईरान के रेजा अत्रिनाघारचिनी को 8-3 से हराया था. वहीं चौथी वरीयता प्राप्त रवि दहिया ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम को मात दी थी. सेमीफाइनल में रवि एक समय 7 अंक से पीछे चल रहे थे, लेकिन शानदार वापसी करते हुए मुकाबला जीता था. 23 साल के रवि दहिया और 26 साल जावुर युगुऐव 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भिड़े थे. तब जावुर ने मुकाबला 6-4 से जीता. रवि ने तब ब्रॉन्ज मेडल जीता था. रवि दहिया ने 2020 और 2021 एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था. वहीं 2018 अंडर-23 चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था.

रवि कुश्ती में मेडल जीतने वाले 5वें भारतीय

रवि दहिया कुश्ती में ओलंपिक मेडल जीतने वाले पांचवें भारतीय बने. सुशील कुमार ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में ब्रॉन्ज जबकि 2012 लंदन ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीता था. वे 2016 ओलंपिक के लिए क्वालिफाई नहीं कर सके थे. योगेश्वर दत्त ने 2012 में ब्रॉन्ज और महिला पहलवान साक्षी मलिक ने 2016 रियो में ब्रॉन्ज पर कब्जा किया था. इससे पहले केडी जाधव ने 1952 हेलसिंकी ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वे ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारतीय पहलवान थे.

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर ने रवि दहिया को उनकी इस उपलब्धि पर मुबारकबाद दी

                                

कुश्ती में पदक का इतिहास

के डी जाधव भारत को कुश्ती में पदक दिलाने वाले पहले पहलवान थे जिन्होंने 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था । उसके बाद सुशील ने बीजिंग में कांस्य और लंदन में रजत पदक हासिल किया । सुशील ओलंपिक में दो व्यक्तिगत स्पर्धा के पदक जीतने वाले अकेले भारतीय थे लेकिन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने कांस्य जीतकर बराबरी की । लंदन ओलंपिक में योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था । वहीं साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक 2016 में कांस्य पदक हासिल किया था।

Latest News

World News