Trending News

यूपी में पेपरलेस बजट की तैयारी, विधायकों मिल रही i-Pad चलाने की ट्रेनिंग

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 12th February , 2021 02:26 pm

लखनऊ-यूपी सरकार की तैयारी इस बार वित्तीय वर्ष 2020-21 के बजट को पूरी तरह से पेपरलेस करने की है और इसके लिए अब विधायकों को भी आईपैड चलाने की ट्रेनिंग दी जा रही है। 3 दिनों तक चलने वाले इस ट्रेनिंग सेशन कि आज से शुरुआत हो गई है। विधान भवन स्थित तिलक हाल में विधायकों का ट्रेनिंग सेशन रखा गया है। इतना ही नहीं इस बार मोबाइल ऐप पर कोई भी यूपी सरकार का बजट आसानी से देख सकेगा। इसको लेकर 'उत्तर प्रदेश सरकार का बजट' नाम से ऐप भी तैयार किया गया है। केंद्र की तर्ज पर पहली बार पेपर लेस बजट इस बार प्रदेश सरकार पेश करने जा रही है। वित्त और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने बताया कि बजट 22 फरवरी को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। वर्ष 2022 का प्रथम सत्र होने के नाते 18 फरवरी को पहले दिन राज्यपाल आनंदीबेन पटेल विधानमंडल के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अभिभाषण देंगी।

14 फरवरी तक चलेगा प्रशिक्षण

ट्रेनिंग सेशन को 3 चरणों मे बांटा गया है जिसमें आईपैड से जुड़ी तकनीकी जानकारी इस बार सभी विधायकों को दी जा रही है। ये ट्रेनिंग 3 दिनों तक विधायकों को दी जाएगी। जो आज से शुरू होकर 14 फरवरी तक चलेगी। ये ट्रेनिंग सेशन तिलक हाल और नवीन भवन में रखा गया है। बताया जा रहा है कि एक दिन में ट्रेनिंग के 3 सेशन हो सकेंगे। विधायकों को अलग-अलग सेशन में विधानसभा क्षेत्र की संख्या के आधार पर बुलाया गया है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हर दिन सुबह सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक और 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक दो शिफ्टों में होगा। आज 12 फरवरी को विधानसभा क्षेत्र एक से 82 तक और उसके बाद विधानसभा क्षेत्र संख्या 83 से 159 तक के सदस्यों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसी तरह 13 फरवरी पहली पाली में विधानसभा क्षेत्र संख्या 160 से 243 तक एवं फिर दूसरी पाली में विधानसभा क्षेत्र संख्या 244 से 322 तक के सदस्यों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। 14 फरवरी को पहली पाली में विधानसभा क्षेत्र संख्या 323 से 403 तक के सदस्यों एवं नामित सदस्यों को और विधान परिषद के सभी सदस्यों को दूसरी पाली में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हालांकि इस पेपर लैस ट्रेनिंग सेशन का कांग्रेस ने कटाक्ष किया है। कांग्रेस एमएलसी दीपक सिंह ने कहा है कि कम्प्यूटर चलाने की शिक्षा या टैब चलाने की शिक्षा विधान मंडल सत्र चलाने के लिए उन लोगों को है जिन लोगों ने राजीव गांधी के कम्प्यूटर क्रांति का विरोध किया था, धरने दिए थे और बैल गाड़ी से जिस विचारधारा के लोग संसद जाया करते थे उनको है।

 

Latest News

World News