Trending News

24वें हुनर हाट का सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया उद्घाटन,यूपी के ओडीओपी को मिला बड़ा मंच

[Edited By: Punit tiwari]

Saturday, 23rd January , 2021 01:16 pm

उत्तर प्रदेश सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट वन डिस्ट्रिकट वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) को बड़ा मंच मिला है। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवध शिल्प में 12 दिवसीय 24वें हुनर हाट का उद्घाटन किया। इस समारोह में उनके साथ केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी थे।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान वहां मौजूद हजारों हुनरमंद को संबोधित किया और कहा कि हम आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करेंगे। उत्तर प्रदेश के वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट (ओडीओपी) ने भारत के परम्परागत उद्यम को दुनिया के विभिन्न देशों तक पहुंचाने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि इस बार का हुनर हाट इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें ओडीओपी को भी जोड़ने का कार्य किया गया है। यह परम्परागत उद्यम को प्रोत्साहित कर रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में देश के शिल्पकार, दस्तकार, कारीगर अपने हुनर का लोहा मनवाने, नई पीढ़ी को इस मार्ग का अनुसरण करने एवं आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यह हम सबके लिए अभिनंदनीय एवं स्वागत योग्य है। आज दुनिया में कहीं भी अगर प्रदर्शनी लगती है तो हुनर हाट से जुड़े बड़ी संख्या में कारीगर वहां प्रतिभाग करने जाते हैं। हम उन्हें हर प्रकार का प्रोत्साहन देते हैं। लखनऊ की चिकनकारी, भदोही की कालीन, वाराणसी का सिल्क, गोरखपुर का टेराकोटा, फिरोजाबाद का ग्लास उद्योग, मुरादाबाद का पीतल उद्योग, आगरा-कानपुर की लेदर कारीगरी ने जनपदों की विशिष्ट पहचान बनाई है। इनके कारीगरों को भी पहचान मिलनी चाहिए।

सीएम योगी आदित्यनाथ आज का दिन हम सभी के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। आज ही के दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी व स्वतंत्रता सेनानियों ने सदियों से गुलामी की बेडिय़ों से जकड़े हुए भारत को मुक्त कराने के लिए स्वदेशी मूल मंत्र का उद्घोष किया था। भारत के स्वाधीनता आंदोलन के महानायक, भारत माता के महान सपूत नेताजी सुभाष चंद्र बोस जी की जयंती के पावन अवसर पर आयोजित हुनर हाट में देश के कोने-कोने से आए हजारों शिल्पकार, दस्तकार, कारीगरों का मैं हृदय से अभिनंदन करता हूं।

Latest News

World News